शिप्रा के पानी से बदबू आ रही है

By AV NEWS 1

रामघाट पर भस्म रमाए साधु ने नगर निगम आयुक्त से कहा…

नर्मदा का पानी लाने की फिक्र, पीएचई ने एनवीडीए से 2.2 एमसीएम पानी मांगा

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:साहब एक निवेदन करना चाहता हूं, शिप्रा नदी में पानी से बदबू बहुत आ रही है, इसको ठीक करा दीजिए। नहीं तो मैं सीएम डॉ. मोहन यादव से बोलूं क्या…? यह बात मंगलवार सुबह एक साधु ने नगर निगम आयुक्त आशीष पाठक से कही तो मौजूद विक्रमादित्य शोधपीठ निदेशक श्रीराम तिवारी सहित निगम के सारे अफसर चौंक पड़े।

दरअसल, मंगलवार सुबह कलेक्टर नीरज कुमार सिंह और एसपी प्रदीप शर्मा ने रामघाट पर हिंदू नववर्ष गुड़ी पड़वा पर 9 अप्रैल को नदी के बीच मंच से होने वाले जुबिन नौटियाल के कार्यक्रम और घाट पर 5 लाख दीपक लगाने की तैयारियों का निरीक्षण किया। कलेक्टर और एसपी के जाने के बाद निगमायुक्त पाठक शोधपीठ निदेशक से तैयारियों को लेकर चर्चा कर रहे थे।

इसी दौरान अपने शरीर पर भस्म रमाया साधू वहां आया और निगमायुक्त से कहा नदी के पानी से बदबू बहुत आती है। साधू ने कहा सुबह के समय आप खुद वहां चलकर देखिए। साधु के आने से पहले घाट के लोग आपस में चर्चा कर रहे थे कि पानी में मछलियां मर जाने से बदबू आ रही है, लेकिन कोई खुलकर बोलने को तैयार नहीं था, लेकिन साधु ने यह काम कर दिया।

पहले आश्चर्य फिर मंद मंद मुस्कान… आयुक्त ने आश्वासन दिया तो जाते समय साधू ने कहा भगवान आपका भला करे, ड्यूटी में और आगे बढ़ो। साधु ने जब सीएम से बात करने की बात जब साधु ने कही तो निगम घाट पर मौजूद खड़े सभी अधिकारी और कर्मचारी पहले तो चौंक पड़े, फिर मंद मंद मुस्काए। इस मुस्कान को सभी आपस में समझ गए।

पीडब्ल्यूडी के पीछे पड़ जाओ और बेरिकेडिंग कराओ…

हिंदू नववर्ष गुड़ीपड़वा पर 9 अप्रैल को क्षिप्रा तट रामघाट पर शिव ज्योति अर्पणम् कार्यक्रम के तहत 5 लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। इस दौरान रात 8 बजे से पाश्र्व गायक जुबिन नौटियाल अपनी देंगे। सुरक्षा के लिए आयोजन स्थल के आसपास बेरिकेडिंग की जाएगी। निगमायुक्त ने विभाग के अधिकारियोंसे कहा पीडब्ल्यूडी के पीछे पड़ जाओ और 5 अप्रैल तक बेरिकेडिंग कराओ। कार्यक्रम के दौरान सिद्धाश्रम के पास रंगारंग आतिशबाजी की जाएगी।

निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मृणाल मीना, अपर कलेक्टर एडीएम अनुकूल जैन, स्वास्थ्य अधिकारी संजेश गुप्ता, पियूष भार्गव, डीईओ आनंद शर्मा, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने रामघाट पर भी शिप्रा का प्रदूषित पानी बदलने का निर्देश पीएचई के कार्यपालन यंत्री एनके भास्कर को दिया। आयुक्त पाठक ने बताया आयोजन में लगभग 6000 वॉलिंटियर अपनी भूमिका निभायेंगे।

नर्मदा का पानी छोड़ा, खान ने किया प्रदूषित…

रामघाट पर कुछ दिन पहले ही नर्मदा का पानी छोड़ा गया है, लेकिन पीएचई के अधिकारियों ने पहचान सार्वजनिक न करने की शर्त पर कहा खान नदी का पानी रामघाट पर भी पहुंच गया। इस कारण शिप्रा का पानी प्रदूषित हो गया। शिप्रा में कई मछलियां भी मर गई हैं, जिसके कारण पानी बदबू मार रहा। निरीक्षण करने आए कलेक्टर सिंह ने पीएचई के ईई एनके भास्कर से कहा नर्मदा के पानी की डिमांड जल्द भेज दो जिससे पानी मांगा जा सके। पीएचई ईई ने बताया नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) से 2.2 एमसीएम (मिलियन क्यूबिक मीटर) पानी मांगा गया है। पानी आने से पहले रामघाट पर शिप्रा को खाली किया जाएगा।

Share This Article