Sports Commentator बनकर बनाएं अपना शानदार करियर

By AV NEWS

क्या आप भी स्पोर्ट्स कमेंटेटर बनकर अपने करियर को संवारना चाहते है क्या आप एक सफल कॉमेंटेटर बनना चाहते है कमेंटेटर्स के लिए अच्छे से बात करना आना चाहिए ताकि वह अपने कमेंट्री से लोगों का interest बनाए रखें और साथ ही आपको बता दूं Commentator के लिए यह बहुत जरूरी है कि उसकी जो मेमोरी हो वह बहुत तगड़ी होनी चाहिए जैसे कि खिलाड़ियों के नाम हो गए, उनके खेलने की तकनीक हो गई, उनके पर्सनल रिकॉर्ड्स हो गए, इंटरनेशनल रिकॉर्ड हो गए यह सारी चीजें कॉमेंटेटर के जुबान पर रहनी बहुत जरूरी है ताकि वह लाइव कमेंट्री के दौरान ही लोगों को इन चीजों के बारे में बताते रहे।

कॉमेंटेटर कैसे बनें

खेल के मैदान पर होने वाली सभी घटनाओं का आंखों देखा हाल सुनाना ही कमेंट्री कहलाती है। एक कमेंट्रेटर केवल खेल का वर्णन ही नहीं करता बल्कि वह आंखों देखा हाल भी बताता है।कमेंट्री दर्शकों अथवा श्रोताओं को रोमांचित तो करता ही है साथ ही लोगों में स्पोर्ट्स के लिए जुनून भी पैदा करता है। कमेंट्री कॉमेंटेटर दर्शकों और श्रोताओं के बीच एक अद्भुत मेल स्थापित करता है जिसमें कमेंटेटर उन्हें जो आंखों देखा हाल सुनाता है।उससे सुनने वाले को यही लगता है कि वह कोई लाइव मैच देख रहा हो

कमेंट्री के के प्रकार

कॉमेंटेटर दो प्रकार के होते हैं TV कमेंटेटर और रेडियो कमेंटेटर अगर आप स्पोर्ट्स के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं और आपकी पकड़ अंग्रेजी और अन्य भाषाओं में अच्छी है और साथ ही किसी घटना को रोचक ढंग से प्रस्तुत करने की क्षमता है आपने तो आप कमेंटेटर में अपना कैरियर संवार सकते हैं इसके लिए आपको उस खेल के बारे में ऐसा वर्णन करना होता है जिससे कि लोग ज्यादा से ज्यादा रोमांचित हो।

TV कॉमेंटेटर

TV कॉमेंटेटर बनने के लिए कई स्पोर्ट्स चैनल नियमित रूप से एक कॉन्टेस्ट का आयोजन करते हैं। जो कैरियर की शुरुआत के लिए बहुतमहत्वपूर्ण होता है इसके अलावा बेहतर प्रोफेशनल बनने के लिए स्पोर्ट्स जनरल जर्नलिज्म मैं कैरियर बना सकते हैं। जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन जोकि मुंबई में है। यह कॉलेज ब्रॉडकास्टिंग एनाउंसर इत्यादि में शार्ट डिग्री कराती हैं।

Radio कॉमेंटेटर

एक रेडियो कॉमेंटेटर बनने के लिए आपको ऑल इंडिया रेडियो कमेंट्री की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इसके लिए आपको ऑल इंडिया रेडियो मैं अप्लाई करना होगा जहां संबंधित खेल के खिलाड़ियों का एक पैनल घरेलू मैच के दौरान कमेंट्री करते हुए आपके परफॉर्मेंस को जज करता है। इसमें सफल होने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए नियुक्त किया जाता है। शुरुआत में आपको घरेलू श्रंखलाओं मैं कमेंट्री का मौका दिया जाता है।जिसमें सफल होने के बाद आप इंटरनेशनल मैचों में कमेंट्री करने के योग्य हो जाते हैं।

कमेंटेटर बनने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

अगर आप क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. पूर्व क्रिकेटरों के अलावा भी कई ऐसे कमेंटेटर हैं जिन्होंने अपने करियर के दौरान क्रिकेट नहीं खेला. लेकिन वह क्रिकेट पर अपनी पकड़ बनाने में सफल रहे. कम्युनिकेशन स्किल्स के साथ-साथ क्रिकेट के इतिहास और नियमों की पूरी जानकारी होना एक कमेंटेटर के लिए बेहद जरूरी है.

इन कोर्स के जरिए मिल सकता है फायदा

वैसे तो क्रिकेट कमेंटेटर बनने के लिए कोई खास कोर्स नहीं होता है. लेकिन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC), एमसीयू भोपाल और जामिया मिलिया इस्लामिया जैसे इंस्टीट्यूट से स्पोर्ट्स जनर्लिज़्म, रेडियो जॉकी और एंकरिंग जैसे कोर्स करने से इस फील्ड में करियर बनाने में खासी मदद मिल सकती है. एक कामयाब कमेंटेटर की सैलरी भी लाखों में होती है, यही वजह है कि यह पेशा लोगों का ध्यान तेजी से अपनी ओर खींचने का काम कर रहा है.

Share This Article