कर्मचारी चयन मंडल ने शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

By AV News

उज्जैन सहित 13 शहरों में होगी एग्जाम, 1 से 15 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। कर्मचारी चयन मंडल (ईसीबी) ने प्राइमरी स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह परीक्षा उज्जैन सहित इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, बालाघाट, जबलपुर, खंडवा, नीमच, रतलाम, रीवा, सागर, सतना और सीधी में होगी जिसके लिए आवेदक 1 से 15 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

10 नवंबर से दो शिफ्टों में परीक्षा आयोजित होगी। पहली शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 7 to 8 बजे के बीच होगा, वहीं दूसरी शिफ्ट के लिए 12.30 to 1.30 के बीच रिपोर्टिंग टाइम रहेगा। दरअसल, शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता आजीवन रहेगी। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 और इसके बाद आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आजीवन वैधता लागू होगी। अर्थात् वर्ष 2020 में आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में अर्ह अभ्यर्थियों को पुन: पात्रता परीक्षा में शामिल होने की जरूरत नहीं। शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए विभाग द्वारा विज्ञापन जारी कर शिक्षक चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी। योग्यता डीएड मांगी गई। जिन्होंने 2020 में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पास कर ली है उन्हें भरने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए हायर सेकंडरी और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए।

150 नंबर का होगा पेपर

पात्रता परीक्षा का समय ढाई घंटे का रहेगा और १५० नंबर का पेपर होगा। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल अंक विषय वस्तु 30-30 नंबर की होगी। इसमें बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, भाषा-१, भाषा-२, गणित, पर्यावरण अध्ययन शामिल है। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी, हर प्रश्न एक नंबर का रहेगा।

Share This Article