गर्मियों का मौसम ये पत्तियां रखेंगी स्कीन का ख्याल

By AV News

गर्मी के मौसम में आपको अपनी सेहत और त्वचा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अगर खानपान का ध्यान अच्छी तरह से न रखा जाए, तो घमौरियां, एक्ने, और मुंहासे जैसी समस्याएं हो सकती हैं. लोग गर्मी से बचने के लिए कई उपाय करते हैं. भागदौड़ भारी जिंदगी में, अगर आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है, तो घर पर भी थोड़ा समय निकालकर स्किन केयर कर सकते हैं. आज इस लेख में हम आपको ऐसी पत्तियों के बारे में बताएंगे जो स्किन केयर में मददगार हो सकती हैं और आसानी से मिल जाती हैं.

नीम की पत्तियां
अगर आपके आस पास नीम का पेड़ है, तो इसकी पत्तियों का उपयोग आप कई तरीके से कर सकते हैं. नहाने के पानी में नीम की पत्तियां डालने से घमौरियों से राहत मिल सकती है. नीम की पत्तियों का फेस पैक भी स्क्रीन के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.

धनिया की पत्तियां
धनिया की पत्तियों में एंटीफंगल और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो इन्हें कीटाणुनाशक और डिटॉक्सीफायर बनाते हैं. इसका पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

पुदीना की पत्तियां
गर्मी में पुदीना का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है यह त्वचा की देखभाल के लिए भी अच्छा माना जाता है यह स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है.

तुलसी की पत्तियां
अगर आप एक्ने से परेशान हैं, तो तुलसी का फेसमास्क बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर उस चेहरा धोने से चेहरे पर निखार आता हैं.

Share This Article