1692 करोड़ रुपए से बनेगा उज्जैन-इंदौर रोड सिक्स लेन

By AV News 7

टेंडर बिलो रेट का खुलने से सरकार के 112 करोड़ रुपए बचे

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन उज्जैन से इंदौर तक फोरलेन को सिक्स लेन बनाने पर अभी 623 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। उदयपुर की कंपनी ने 15 प्रतिशत बिलो बिलो रेट पर ठेका लिया है, जिसे मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा गया है। इससे सरकार को 112 करोड़ रुपए की बचत हुई है। कम्पनी के साथ मध्यप्रदेश सडक़ विकास निगम (एमपीआरडीसी) द्वारा जल्द एग्रीमेंट कर काम शुरू किया जाएगा। हालांकि सरकार ने सिक्स लेन के लिए 1692 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।

सिंहस्थ 2028 से पहले उज्जैन इंदौर सिक्स लेन बनाने की तैयारी तेज हो गई है। बारिश बाद इसका काम शुरू होने की संभावना है। करीब 46 किमी लंबे फोरलेन को सिक्स लेन बनाने के लिए एमपीआरडीसी ने 735 करोड़ रुपए का टेंडर जारी किया था, लेकिन उदयपुर की कंपनी रवि इंफ्राबिल्ड ने 623 करोड़ रुपए में इसे बनाने का काम हाथ में लिया है। इस तरह सरकार के 112 करोड़ रुपए बच गए हैं। सिक्स लेन का पूरा काम 1692 करोड़ रुपए में होगा।

रोड निर्माण के लिए जैसे जैसे राशि की जरूरत लगेगी, सरकार उसे अलग अलग चरण में मंजूर करेगी। कंपनी के साथ एग्रीमेंट करने की प्रक्रिया भी तेज हो गई है। एमपीआरडीसी ने इसके लिए पत्र जारी कर दिए हैं। टेंडर को औपचारिक मंजूरी के लिए शासन के पास भेज दिया है। इस प्रक्रिया में दो माह लगने की संभावना है। एग्रीमेंट होने के बाद ही काम आगे बढ़ सकेगा।

उज्जैन से इंदौर तक सिक्स लेन बनाने की प्रशासकीय मंजूरी प्रदेश की डॉ. मोहन यादव सरकार द्वारा 19 फरवरी को दी गई थी। इसका टेंडर भी लगा दिया गया था, किंतु तकनीकी कमी के कारण उसे निरस्त कर दूसरा टेंडर लगाया गया। इस कारण टेंडर की प्रक्रिया में ही वक्त लग गया। इस बीच लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के कारण भी काम रुका। हालांकि एमपीआरडीसी इसे तेज गति से बनाने का दावा कर रहा है।

काम शुरू होने पर बंद नहीं होगा ट्रैफिक

सिक्स लेन का काम शुरू होने पर ट्रैफिक बंद नहीं होगा, बल्कि एक साइड से आवागमन चालू रहेगा और दूसरी तरफ काम होगा। एक साइड बनने के बाद दूसरी साइड को बंद कर काम किया जाएगा। इस तरह फोरलेन पर ट्रैफिक भी चालू रहेगा। हालांकि इस दौरान वाहन चालकों को ज्यादा अलर्ट रहना पड़ेगा। एक साइड से आवागमन होने के कारण एमपीआरडीसी को भी खास तैयारियां करना पड़ेगी।

45.47 किलोमीटर लंबा है फोरलेन

1,692 करोड़ रुपये की मंजूरी

735 करोड़ रुपए का टेंडर लगा

623 करोड़ रुपए में कम्पनी ने लिया

2028 सिंहस्थ से पहले काम पूरा होगा

8 बड़े जंक्शन बनेंगे

6 अंडरपास बनेंगे

2 फ्लाईओवर ब्रिज भी होंगे

Share This Article