VASTU TIPS : घर पर इस तरह की तस्वीरें भूलकर भी न लगाएं

By AV NEWS

इंसान जिस घर में रहता है उसको सजाने, संवारने और सुंदर बनाने के लिए तरह- तरह की चीजों का इस्तेमाल करता है। लोग अपने घरों को सजाने के लिए कलाकृतियों और तस्वीरों का प्रयोग करते हैं। लेकिन कई बार जाने-अनजाने में कुछ ऐसी तस्वीरें लगा दी जाती हैं जिससे घर में आने वाली सकारात्मक ऊर्जा में बाधा आ जाती है। वास्तुशास्त्र में मान्यता है कि घर में रखी हुई ऐसी चीजें जिसे रखना वर्जित माना गया है अगर किसी कोने में पायी जाती हैं तो उसका प्रभाव नकारात्मक पड़ता है।

इसके अलावा गलत दिशा में कोई चीज रखी हुई होती है तो उसका प्रभाव उस घर में रहने वाले सदस्यों पर पड़ता है। घर पर नकारात्मक ऊर्जा होने पर परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव, बीमारियां, धन हानि , मानसिक परेशानियां और तरह-तरह की बाधाएं आने लगती हैं। आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि घर पर भूलकर भी कुछ चीजों को नहीं रखना चाहिए। अगर ऐसी चीजें घर पर रखी हुई भी हैं तो उन्हें जल्द ही हटा दें।

नटराज की तस्वीर

वैसे तो घर पर भगवान शिव की अलग-अलग स्वरूप की तस्वीरें लगाना बहुत ही शुभ होता है, लेकिन भगवान शिव का तांडव करते हुए स्वरूप की तस्वीर को भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। भगवान शिव के इस स्वरूप को क्रोध और विध्वंसक का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में नटराज की फोटो या कलाकृति को भूलकर भी नहीं घर पर नहीं रखना चाहिए। मान्यता है भगवान शिव नटराज स्वरूप में तांडव करते हैं जिस कारण से प्रलय आती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार इसे घर पर लगाने पर परेशानियां पैदा हो सकती है।

युद्ध की तस्वीरें

घर में किसी भी प्रकार की हिंसा से जुड़ी हुई कोई भी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। चाहे वह भगवान की ऐसी कोई तस्वीर ही क्यों न हो जिसमें वह युद्ध की मुद्रा में हों। कई लोग अपने घर में महाभारत के युद्ध की तस्वीर को लगाकर रखते हैं, ऐसी तस्वीरें वर्जित मानी गई हैं। वास्तु के अनुसार ऐसी तस्वीरों से मन में नकारात्मकता को बढ़ावा देती हैं। इन तस्वीरों से घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव और मानसिक परिशानियां बढ़ती हैं।

डूबते हुए जहाज या किसी रोते हुए बच्चे की तस्वीर

घर पर कभी भी डूबते हुए जहाज की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। ऐसी तस्वीर दुर्भाग्य और अपशकुन का प्रतीक मानी जाती है है। इससे घर में नकारात्मकता फैलती है। इसी तरह कभी भी घर में किसी रोते हुए बच्चे की तस्वीर को लगानी चाहिए। हमेशा घर में हंसते मुस्कुराते बच्चों की तस्वीर लगाना चाहिए।

हिंसक पशुओं की तस्वीरें

वास्तु के अनुसार कभी भी जंगली जानवर जैसे शेर, चीता आदि हिंसक पशुओं की तस्वीरों को घर में लगाने से बचना चाहिए। खास तौर पर उन तस्वीरों को अपने घर में बिलकुल भी नहीं लगाना चाहिए, जिनमें पशु शिकार कर रहे हो या फिर हिंसक की मुद्रा में हो। इस तरह का तस्वीरे घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

Share This Article