Vastu Tips: घर में रखें यह छोटा सा पौधा, आएगी सुख-समृद्धि

By AV NEWS

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर या दफ्तर में पौधे लगाना बहुत अच्छा माना जाता है. कहा जाता है कि पेड़-पौधों से निकलने वाली पॉजिटिव एनर्जी सुख-शांति और समृद्धि लाती है. घर या दफ्तर में पेड़-पौधे लगाने से भाग्य अच्छा होता है और अच्छे संयोग बनते हैं. इसके साथ ही जीवन में पॉजिटिव एनर्जी का असर बढ़ता है.इन्हीं पौधे में से एक है बांस का पौधा। वास्तु के मुताबिक बांस का पौधा लकी माना जाता है लेकिन अगर वास्तु के मुताबिक यह पौधा सही दिशा में न लगे तो आर्थिक स्थिति पर असर हो सकता है. आइए जानें वास्तु के अनुसार बांस के पौधे किस तरह हमारे लिए बेहतर होते हैं और इन्‍हें किस दिशा में रखा जाना चाहिए।

-अगर घर में बांस का पौधा लगाते हैं तो इसे खिड़की के पास या ऐसी जगह पर ना रखें जहां धूप आती हो. क्योंकि धूप में यह पौधा खराब हो जाएगा जिसका घर की आर्थिक स्थिति पर सीधा असर पड़ेगा.

-यदि आप घर में बांस का पौधा रखती हैं तो ये गुड लक लाता है और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है। यदि आप बांस के पौधे को लाल रिबन से बांध कर रखती हैं तो ये जल्दी ही घर में खुशियां लाता है।

-घर में आर्थिक सम्पंन्नता और सुख-शांति के लिए इस भाग्यशाली बांस के पौधे को रखने की सबसे अच्छी दिशा पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा होती है। जीवन में धन की कभी कमी महसूस न हो इसके लिए 6 बांस के डंठल का प्रयोग आपको लाभ देगा।

-घर के सामने बांस के पौधे का होना भी बहुत शुभ माना जाता है. अगर इसे ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व या फिर उत्तर दिशा में लगा दिया जाए तो घर में पैसों की बरसात होने लगती है. घर के सामने बांस का पौधा आपको कभी कंगाल नहीं होने देगा.

-यदि किसी व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में बाधाएं आ रही हो तो ऐसे व्यक्ति को बांस के डंठल को लाल कपड़े में लपेटकर कांच के बर्तन में रखने से लाभ होता है लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि यह बांस का डंठल सुख ना पाए. यदि वह सूख जाता है तो उसे बदल देना चाहिए.

-बांस का पौधा लगाने से बीमारियां दूर होती हैं और शरीर स्वस्थ रहता है. बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। यदि आप चाहते हैं कि बांस के पौधे आपको अच्छी सेहत दें, एक साथ उगने वाले बांस के 7 डंठल भी अच्छे स्वास्थ्य के प्रतीक के रूप में कार्य कर सकते हैं।

इसके अलावा बांस का पौधा पढ़ाई में भी सफलता दिलाने के लिए शुभ माना जाता है। बच्चों के कमरे में बांस के चार छोटे-छोटे पौधे लगाने चाहिए। विद्यार्थी वर्ग के लिए बांस का पौधा पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है. यदि पढ़ाई करने वाले बच्चों के कमरे में बांस के छोटे-छोटे 4 पौधे लगा दिए जाएं तो बच्चों का ध्यान पढ़ाई से नहीं भटकता और वे पढ़ाई में तरक्की करते हैं.

Share This Article