Weight Loss के लिए कैसे फायदेमंद है बादाम, जानें

By AV NEWS

जब भी बात वेट लॉस की आती है, तो अक्सर हमें नट्स से पूरी तरह दूर रहने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि नट्स में फैट और कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ नट्स ऐसे भी हैं, जो वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं। इन्हीं नट्स में बादाम भी शामिल है। जी हां, वजन को कम करने में बादाम आपकी सहायता कर सकता है। अगर इसका सही तरीके से सेवन किया जाए, तो वेट लॉस के साथ-साथ बैली फैट कम करने में भी मदद मिल सकती है। तो आइए, जानते हैं वजन घटाने में बादाम किस तरह फायदेमंद हो सकता है?

वजन घटाने के लिए कैसे फायदेमंद है बादाम

बादाम कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए इसे सुपरफूड माना जाता है। इसमें फाइबर और हेल्दी फैट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। इससे आपकी भूख शांत होती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। बादाम में हाई प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल और पेट की चर्बी कम हो सकती है।

सुबह खाएं भीगे हुए बादाम

वजन घटाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खा सकते हैं। बादाम भिगोकर खाने से न सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है, बल्कि सेहत को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं।

बादाम का पाउडर

वजन कम करने के लिए आप बादाम के पाउडर को डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप बादाम पाउडर को दलिया या दूध में मिक्स करके खा सकते हैं। इसके सेवन से वजन कम करने में लाभ होगा। साथ ही, शरीर को पर्याप्त पोषण और एनर्जी भी मिल जाएगी।

शेक या स्मूदी में मिलाकर खाएं बादाम

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो बादाम को शेक या स्मूदी में मिलाकर खा सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।

स्नैक्स के तौर पर खाएं बादाम

वजन घटाने के लिए आप बादाम को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं। बादाम में हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इससे वजन कम करने में बहुत फायदा मिलता है।

बादाम वाला दूध पिएं

वजन घटाने के लिए आप नाश्ते में बादाम वाला दूध पी सकते हैं। इससे आपके शरीर को दोगुना पोषण मिलेगा और भूख भी कंट्रोल होगी।

Share This Article