Monday, January 30, 2023
Homeपेरेन्टिंग एंड चाइल्डwinter में बच्चो की इस तरह करें देख रेख

winter में बच्चो की इस तरह करें देख रेख

सर्दी का मौसम है. ऐसे में खुद का ख्याल रखने के साथ-साथ घर पर मौजूद छोटे बच्चों का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी होता है. इस मौसम में बच्चों में मौसमी बुखार, जुकाम और नाक बंद, सांस लेने में तकलीफ, गले में इंफेक्शन, वायरल डायरिया, निमोनिया जैसी समस्याएं ज्यादा दिखाई देती है.

इस मौसम माता-पिता की जिम्मेदारी होती है कि वो अपने बच्चों को जहां तक ​​हो सके ठंड से दूर रखें. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सर्दियों में अपने बच्चों के शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए किन जरूरी चीजों का उपयोग कर सकते हैं.

इन चीजों का करें उपयोग:

सूरज की रोशनी हर किसी की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में बच्चों को सुबह कुछ देर के लिए सन बाथ जरूर कराएं, इससे उन्हें ताजी हवा के साथ-साथ विटामिन डी भी मिलेगा.

सर्दियों में आप बच्चों की डाइट में गाजर शामिल करें. गाजर में विटामिन ए, ई और प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में ये बच्चों को कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी हैं.

आप सर्दियों में बच्चों को अंकुरित ब्रोकली खिला सकते हैं. अंकुरित ब्रोकली आपके बच्चों के शारीरिक विकास में सहायक होती है, साथ ही इसके सेवन से इम्युनिटी भी मजबूत होती है. इसका सेवन करने से बच्चों की आंखों की रोशनी भी अच्छी होती है और ये शरीर को गर्म रखने में भी उपयोगी है.

सर्दी के मौसम में सबसे जरूरी होता है ड्राई फूड्स. अब बादाम को अपने खाने में जरूर शामिल करें. बादाम की तासीर गर्म होती जिसके सेवन से शरीर में गर्माहट रहती है. ऐसे में बादाम आपके बच्चें के शरीर के लिए भी काफी लाभदायक है.

इस मौसम में रोजाना अपने बच्चों को नहलाने से बचें. अगर नहलाना चाहते हैं तो गुनगुने पानी में एक तौलिया भिगोकर बच्चों के शरीर को साफ करें. जिससे उनको ठंड भी नहीं लगेगी और वो साफ भी हो जाएंगे.

सर्दियों के दौरान तेल मालिश करके भी आप बच्चों को हेल्दी रख सकते हैं. इसके लिए किसी नेचुरल ऑयल से बच्चों की बॉडी मसाज करें. इससे बच्चों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और बच्चों की हड्डियां भी मजबूत बनने लगेंगी.

बच्चों को उनकी पूरी नींद लेने दें. अगर सुबह बच्चा स्कूल जाता है तो रात में जल्दी सुला दें. पूरी नींद लेने से बच्चे रोग मुक्त और स्वस्थ रहेंगे

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर