Winters में अदरक वाली चाय के है जबरदस्त फायदे

By AV NEWS

सर्दी है, हवा में ठंडक है; और कुछ भी नहीं है जो सर्दियों की ठंड को अदरक की चाय के गर्म कप से बेहतर बनाता है। जहां अदरक की चाय आपको गर्म रखने के लिए बहुत अच्छी होती है, वहीं अदरक की चाय में उच्च स्तर के विटामिन सी, मैग्नीशियम और अन्य खनिज भी होते हैं जो बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

अदरक भी बहुत बहुमुखी है क्योंकि इसका उपयोग शहद और नींबू सहित अन्य प्राकृतिक अवयवों के साथ किया जा सकता है यदि अदरक की गंध और स्वाद आपकी पसंद के लिए बहुत मजबूत है। अदरक को एकदम सही “सर्दियों का सुपरफूड” कहते हैं, जो इसे मिर्च के मौसम में अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं।

सर्दी-खांसी में फायदेमंद

सर्दियों में सर्दी-खांसी की समस्या एक आम समस्या है. इस चाय का सेवन सर्दियों में काफी फायदेमंद है क्योंकि इससे आप सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं। अदरक के छिलके भी खांसी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. बस आप अदरक के छिलकों को इकट्ठा करके पहले धूप में सूखाएं फिर उसे मिक्सर में डालकर उसका पाउडर बनाएं. जब भी खांसी की समस्या हो तो अदरक का पाउडर, शहद और घी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका सेवन करने से खांसी में राहत मिल सकती है.

दिल के लिए शानदार

अदरक वाली चाय के सेवन से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जिससे दिल सेहतमंद रहता है। अगर नियमित रूप से अदरक वाली चाय पी जाए तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रहता ही है, बल्कि हार्ट अटैक, खून जमने और कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने के चांसेस भी कम हो जाते हैं.

वजन घटाए

सर्दियों में अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं. जिससे आपको वजन कम करने में काफी आसानी होती है. इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और भूख भी कंट्रोल में रहती है, जिससे फैट बर्न करने में काफी मदद मिलती है। अदरक शरीर के फैट लेवल और ब्लग शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार कही जाती है। ऐसे में अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो इस चाय का सेवन जरूर करें।

पाचन को करें मजबूत

अगर अदरक का सेवन तरीके से और सीमित मात्रा में करें, तो ये पाचन शक्ति को बढ़ाती है. लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन करने से ये पाचन को बिगाड़ सकती है. इसके सेवन से पेट संबंधी कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकती हैं. सर्दियों में जमकर तला भुना और मसालेदार भोजन खाया जाता है और फिर कब्ज की परेशानी होती है. अदरक में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल तत्व पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं और एसिडिटी खत्म करते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाती है

यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है जिसके कारण हम शीतजनित बीमारियों से बचे रहते हैं। सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए अदरक की चाय एक बेहतरीन इलाज है।बच्चों और बुजुर्गों की इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण सर्दियों में वे अक्सर बीमार हो जाते हैं। ऐसे में बच्चों को शहद के साथ अदरक देना चाहिए और बुजुर्गों को इसकी चाय पिलानी चाहिए, ताकि इम्यूनिटी बढ़ सके।

बालों के विकास में फायदेमंद

आज के समय में अधिकतर लोग बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. आप अदरक और नींबू की चाय से अपने बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं. अदरक के अंदर सिलिकॉन मौजूद होता है जो बालों के विकास में अहम भूमिका निभा सकता है. इसके अलावा नींबू भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप अपने बालों को मजबूत करना चाहते हैं

Share This Article