Women के लिए बहुत जरूरी हैं ये Superfoods, जो हर दिन खाने चाहिए

By AV NEWS

उच्च पोषण घनत्व वाले खाद्य पदार्थों को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब है कि वे कम मात्रा में बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इनमें कैलोरी और मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। हम में से अधिकांश लोग इस बात से अनजान हैं कि कई सुपरफूड पीढ़ियों से मौजूद हैं, और हमारे दादा-दादी और पूर्वजों ने लंबे समय से अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए उनका इस्तेमाल किया है।

वे अभी हाल ही में फिर से खोजे गए हैं और अब खबर बना रहे हैं। लोगों की प्रचलित धारणा है कि सुपरफूड उनकी जेब में सेंध लगा देंगे या उनका स्वाद खराब होगा, जिससे वे अपने फायदे की परवाह किए बिना उन्हें दोबारा नहीं खाना चाहते। हालाँकि, बहुत सारे विदेशी सुपरफूड हैं जो महंगे हो सकते हैं, वर्तमान में भारत में प्रतिस्पर्धी कंपनियों जैसे कि क्विनोआ पफ्स, रागी चिप्स और अन्य उत्पादों से कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैं जो न केवल सस्ते हैं बल्कि स्वादिष्ट भी हैं।

सुपरफूड्स महिलाओं को खाना चाहिए

दूध

कैल्शियम और विटामिन डी की कमी महिलाओं में बहुत आम है, और जब तक उन्हें फ्रैक्चर या महत्वपूर्ण हड्डी का नुकसान नहीं होता है, तब तक वे इसे नोटिस भी नहीं करती हैं। इसलिए, हड्डियों के टूटने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को रोकने के लिए महिलाओं को अपने दैनिक आहार में दूध को शामिल करना चाहिए।

टमाटर

महिलाओं को खूबसूरत और जवां बनाए रखने में टमाटर मदद करता है. टमाटर में लाइकोपीन नाम का पोषक तत्व होता है, जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाने का काम करता है. इसमें पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करते है.

पालक

पालक की सब्जी को वैसे तो ज्यादातर लोग पसंद नहीं करते लेकिन यह विटमिन्स, मिनरल्स, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होती है। लिहाजा महिलाओं को पालक को अपनी डायट में जरूर शामिल करना चाहिए। पालक में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है और यह एक सुपरफूड है

फिश

अगर आप नॉन वेज खानी हैं, को फिश आपके लिए एक बहुत ही हेल्दी ऑप्शन है. महिलाओं को डाइट में सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल फिश को जरूर शामिल करना चाहिए. अगर महिलाएं फिश का सेवन करती हैं तो त्वचा, हार्ट की बीमारियां, स्ट्रोक, हाइपरटेंशन की बीमारियों से बच सकती हैं.

आंवला

आंवला भी महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह बहुत ही लाभकारी होता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। आंवला में विटामिन-सी, पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, विटामिन-बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

बेरीज

औरतों की सेहत के लिए बेरीज का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप सीजनेवल स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी का सेवन करें। यह कई एंटी-कैंसर तत्वों से भरी होती हैं। बेरीज विटामिन सी और फोलिक एसिड का एक बेहचरीन स्रोत मानी जाती हैं। इसके साथ ही ये कई एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती हैं। इसके अलावा ये यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को भी कम करने में मदद करती हैं।

फलियाँ

आप पहले से ही जानते थे कि फलियां फाइबर से भरपूर होती हैं – फलियों के कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभावों के लिए जिम्मेदार पोषक तत्व खनिज शरीर को पानी से बाहर निकालने में मदद करता है और सेरोटोनिन के स्तर को भी बढ़ा सकता है यह वजन बढ़ाने और मधुमेह को दूर रखने में मदद कर सकता है, और मधुमेह रोगियों को स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

Share This Article