Working Women इस तरह रखें अपनी Skin का ख़्याल

By AV NEWS

स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखा जाए तो त्वचा बेजान और रूखी-सूखी दिखने लगती है. ऐसा लगता है मानो स्किन का निखार कहीं खो गया है. इस खोई हुई खूबसूरती को वापस पाने के लिए महिलाएं हर महीने पार्लर में ढेरों पैसे खर्च करती हैं. लेकिन, आप आसान से स्किन केयर रूटीन से अपनी त्वचा की चमक बरकरार रख सकती हैं. इससे आपको पार्लर में जेब भी खाली नहीं करनी पड़ेगी और आपकी स्किन महीने में कुछ दिन नहीं बल्कि हर दिन निखरी हुई नजर आएगी.

वर्किंग वुमेन की स्किन पर धूप, धूल और प्रदूषण के साथ ही तनाव का असर भी पड़ता है. दिनभर की थकान भी चेहरे पर नजर आने लगती है और नींद की कमी भी बेजान त्वचा का कारण बनती है. कुछ बेहद आसान से घरेलू नुस्खे त्वचा का ख्याल रखने में मदद करते हैं.

क्लेंज करें स्किन
स्किन को सुबह और शाम क्लेंज करना या फेस वॉश (Face Wash) से अच्छे से साफ करना बेहद जरूरी है. स्किन को सही तरह से साफ ना किया जाए तो डेड स्किन सेल्स जमने लगती हैं जो त्वचा का निखार छीन लेती हैं.

स्क्रब है जरूरी
हफ्ते में एक बार स्क्रब करने पर त्वचा पर बेहद अच्छा असर नजर आता है. स्क्रब से स्किन एक्सफोलिएट होती है, त्वचा पर जमी गंदगी और डेड स्किन हटती है जिससे त्वचा स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बेहतर तरीके से सोख पाती है.

सनस्क्रीन
आप ऑफिस की तेज लाइट के संपर्क में भी आती हैं और धूप भी चेहरे पर लग ही जाती है, ऐसे में सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है. सनस्क्रीन ना लगाने पर टैनिंग भी होती है और समय से पहले झाइयां भी माथे और गालों पर नजर आने लगती हैं. इसीलिए सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है.

फेस पैक
हफ्ते में एक बार खुद ही घर पर बनाकर कोई फेस पैक (Face Pack) लगा लें. फेस पैक बनाने ज्यादा मुश्किल नहीं हैं. आप चंद मिनटों में कमाल के फेस पैक्स बनाकर लगा सकती हैं. मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर, दही में शहद डालकर, दूध में हल्दी मिलाकर या फिर नीम को पीसकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे त्वचा की कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

Share This Article