Working Women follow करें ये Skin Care tips

By AV NEWS

दमकती और हेल्दी त्वचा की चाह किसे नहीं होती, लेकिन आप अपनी स्किन का किस तरह ध्यान देते हैं यह आप पर निर्भर करता है। वर्किंग महिलाओं के पास खुद की केयर करने के लिए समय नहीं होता। ऐसे में हम आज आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप चमकदार और साफ-सुथरा चेहरा पा सकती।

मुहांसों के दाग धब्बों की समस्या के समाधान के लिए मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस और थोड़ी सी ग्लिसरीन व गुलाब जल को मिक्स करके पैक की भांति त्वचा पर सूखने तक लगाएं, तदोपरांत चेहरे को साफ पानी से धो लें।

बेसन में आधा चम्मच हल्दी और शहद व बादाम का तेल मिक्स करके पैक की भांति त्वचा पर लगा लें और सूखने पर मलते हुए छुटाएं, इसके नियमित प्रयोग से त्वचा की रंगत निखरती है और दाग-धब्बों की समस्या का समाधान भी होता है।

राई के दानों को पीस कर उनका पेस्ट बालों में लगाएं। इसका प्रयोग बालों को पोषणता देने के साथ-साथ शुष्क बालों की समस्या का समाधान भी करेगा।

कच्चे दूध में चुटकी भर हल्दी और जौ के आटे को मिक्स करके गीला लेप बनाकर चेहरे की त्वचा, गर्दन व हाथों पर लगाएं। इसके प्रयोग से त्वचा का रंग निखरता है और ब्लैक और व्हाइट हैड्स जैसी समस्याओं का समाधान भी होता है।

त्वचा को नरम, मुलायम व आकर्षक बनाने के लिए मलाई में केसर के तेल को मिक्स करके चेहरे व हाथ-पैरों पर लगाकर मसाज करें, यह प्रयोग शुष्क व रुखी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी और लाभदायक है।

मलाई में पिसी हल्दी-नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इसके प्रयोग से त्वचा नरम, मुलायम व आकर्षक बनती है।

मुहांसों को दूर करने के लिए तेज गुलाब के फूल पीसकर रात को सोने से पूर्व चेहरे पर लेप की भांति लगा लें। कुछ ही दिनों के प्रयोग से जहां मुहांसों की समस्या का समाधान होगा वहीं त्वचा की रंगत में भी निखार आएगा।

Share This Article