अंजीर है हेल्थ के लिए एक सुपरफूड जानें इसके फायदें

By AV NEWS

अंजीर हेल्थ के लिए एक सुपरफूड है. इसे ज्यादातर लोग अपने डाइट में जरूर से जरूर शामिल करते हैं. भले ही इसे बादाम और किशमिश जितनी मात्रा में नहीं खाया जाता है. लेकिन 1-2 अंजीर रात में भिगोकर रख दिया जाता है और फिर फूलने के बाद इसे खाया जाता है.

अगर आप भी कमजोरी से जूझ रहे हैं तो आप भीगी हुई अंजीर को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बना लें. 2 बादाम- अखरोट और भीगे हुए नट्स के साथ अंजीर खाना बिल्कुल भी न भूलें. एक गिलास भीगे हुए अंजीर के पानी को दो अंजीर के साथ खाकर अपने दिन की शुरुआत जरूर करें.

रिप्रोडक्टिव ऑर्गन रहता है हेल्दी

अंजीर का पानी और अंजीर खाने से रिप्रोडक्टिव ऑर्गन हेल्दी रहता है. अंजीर में कई जरूरी मिनरल्स होते हैं. जैसे- जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन. इससे आपका रिप्रोडक्टिव हेल्थ अच्छा होता है. साथ ही इसमें हाई एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होता है. जो ड्राई फ्रूट.. मेनोपॉज के बाद की समस्याओं से भी बचाता है.

ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी रखता है

अंजीर में हाई पोटेशियम होता है. साथ ही अंजीर में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद करता है. टाइप-2 डायबिटीज वाले लोग भीगी हुई अंजीर खाकर अपना ब्लड का शुगर लेवल कम कर सकते हैं.

कब्ज में है फायदेमंद

अंजीर में फाइबर काफी ज्यादा होता है जो कब्ज को कम करता है. कब्ज से पीड़ित लोगों को अंजीर जरूर खाना चाहिए. यह डाइट के लिए अच्छा है.

स्किन हेल्थ के लिए होता है अच्छा

डाइट में अंजीर को जरूर शामिल कीजिए यह पेट और स्किन दोनों के लिए काफी अच्छा होता है. हेल्दी स्किन के लिए अच्छा होता है.

वजन घटाने में है मददगार

अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आपको अंजीर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसमें काफी ज्यादा फाइबर होता है जो स्किन और शरीर दोनों के लिए अच्छा होता है.

Share This Article