आमिर खान और कियारा आडवाणी के एक विज्ञापन को लेकर विवाद हो गया है। हिंदू संगठनों ने इसे भावनाओं को आहत करने वाला बताते हुए इसका विरोध किया है।
इसे लेकर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बुधवार को कहा कि आमिर खान को भारतीय परंपराओं और रीति-रिवाजों को ध्यान में रखते हुए विज्ञापन देना चाहिए. उन्होंने कहा कि उन्होंने आमिर खान के निजी बैंक का विज्ञापन भी देखा है, जो सही नहीं है।
मिश्रा ने कहा कि ऐसी भारतीय परंपराओं और रीति-रिवाजों को लेकर आमिर खान के विज्ञापन लगातार आ रहे हैं. मुझे नहीं लगता कि यह सही है। मिश्रा ने कहा कि तोड़-मरोड़ कर काम करने से एक धर्म विशेष की भावनाओं को ठेस पहुंचती है. आमिर खान को किसी भी धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की इजाजत नहीं है।
A simple ‘aisa kyun’ can often be the small step needed for a giant leap of Badlaav. Ever since our inception, AU Bank has taken pride in challenging the status quo; because we believe that banking made easy, is banking done right. Isiliye, ab banking mein #BadlaavHumseHai. pic.twitter.com/gaRGalJt9e
— AU Small Finance Bank (@aubankindia) October 3, 2022
प्राइवेट बैंक के विज्ञापन में दूल्हे के रूप में आमिर खान और दुल्हन के रूप में कियारा आडवाणी। इसमें दुल्हन दूल्हे को शादी के बाद अपने घर ले जाती है। इसे सामाजिक रिवाज के खिलाफ माना जाता है। इस विज्ञापन में आमिर दुल्हन कियारा से कहते हैं कि यह पहली बार है जब विदाई हुई है और दुल्हन रोई नहीं है।
इस पर दुल्हन कहती है कि आप रो भी तो नहीं सकते. घर पहुंचकर दुल्हन की मां दोनों की आरती उतारती है। फिर आमिर कियारा से पूछते हैं कि पहला कदम कौन उठाएगा। इस पर कियारा कहती हैं कि इस घर में नया कौन है? इसके बाद घर में प्रवेश करते हुए आमिर कहते हैं कि सदियों से चली आ रही परंपरा आज भी जारी है। ऐसा क्यों?
आमिर पहले भी विवादों में रह चुके हैं
आमिर खान इससे पहले भी विवादों में रह चुके हैं। 2016 में, धार्मिक असहिष्णुता पर उनके बयान की आलोचना की गई थी। तब आमिर खान ने कहा था कि उनकी पूर्व पत्नी किरण राव भारत में असुरक्षित महसूस करती हैं। इसके चलते कुछ महीने पहले रिलीज हुई उनकी फिल्म लाल सिंह चड्ढा के बहिष्कार की मांग उठी थी। लोगों ने मांग की थी कि वह अपने पिछले बयानों के लिए माफी मांगें या बहिष्कार का सामना करें।
विज्ञापनों और फिल्मों में भारतीय परंपराओं और रीति-रिवाजों को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत करने से धार्मिक आस्थाएं आहत होती हैं।
फिल्म अभिनेता #AamirKhan जी को इसका ध्यान रखकर विज्ञापन करना चाहिए। pic.twitter.com/f7zUSkTnrp
— Dr Narottam Mishra (@drnarottammisra) October 12, 2022