इंदौर मेट्रो ट्रेन के कोच बड़ौदा में तैयार

By AV NEWS

इंदौर में छह किलोमीटर लंबे प्रायरिटी काॅरिडोर पर सितंबर में ट्रायल रन के लिए सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए बड़ौदा में मेट्रो ट्रेन के कोच तैयार हो रहे है। 27 अगस्त तक कोच इंदौर आना शुरू हो जाएंगे। उन्हें गांधी नगर मेट्रो स्टेशन पर रखा जाएगा। ट्रायल रन की तैयारियों की समीक्षा करने शुक्रवार मेट्रो कार्पोरेशन के एमडी मनीष सिंह इंदौर आए। उन्होंने गांधी नगर में अफसरों की बैठक ली और बचे हुए काम जल्दी पूर्ण करने को कहा।

सितंबर में ट्रायल रन गांधी नगर स्टेशन से एमआर-10 ब्रिज तक होगा। छह किलोमीटर हिस्से में पटरियां बिछाने, विद्युतीकरण सहित अन्य काम हो चुके है, लेकिन मेट्रो स्टेशन आकार नहीं ले पाए है। वैसे भी ट्रायल रन के दौरान मेट्रो को कही रोका नहीं जाएगा।

संगठनों के पदाधिकारियों को भी कराएंगे सवारी

अफसरों ने ट्रायल रन में शहर के गणमान्य नागरिक, सामाजिक, धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों को भी मेट्रो की सैर कराई जाएगी। इंदौर में लाइट मेट्रो ट्रेन का संचालन होगा। बड़ौदा के सावली क्षेत्र के कारखाने में इंदौर मेट्रो के कोच का निर्माण हो रहा है। कोच की लंबाई 126 मीटर की रहेगी और उसमें एक बार में 400 से ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे।

एमडी मनीष सिंह ने 10 सितंबर तक ट्रायल रन की तैयारियों का लक्ष्य दिया है। उन्होंने अफसरों से कहा कि छह किलोमीटर वाले हिस्से में शत प्रतिशत काम पूरे हो जाए। उधर गांधी नगर में मेट्रो स्टेशन का काम पूरा हो चुका है। यह इंदौर का सबसे बड़ा स्टेशन होगा और यहां रात को ट्रेनों की पार्किंग भी होगी। इंदौर में चालक रहित मेट्रो ट्रेन चलेगी। इंदौर के ट्रेक की खासियत यह है कि मेट्रो को बिजली सप्लाय करने के लिए अेावर हेड लाइन नहीं रहेगी, बल्कि ट्रेक पर अलग से बिजली सप्लाय के लिए एक ट्रेक बिछाया गया है।

Share This Article