इंदौर विकास प्राधिकरण का बड़ा फैसला

By AV NEWS

शहर के ऊपर हवा में दौड़ेगी केबल कार

बैठक में महू नाका, बड़ा गणपति और मरी माता चौराहे पर फ्लाईओवर को मंजूरी

अक्षरविश्व न्यूज. इंदौर:इंदौर विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में बुधवार को कई बड़े फैसले लिए गए। महू नाका, बड़ा गणपति और मरी माता चौराहे पर फ्लाईओवर को मंजूरी मिल गई है। इससे सैकड़ों कॉलोनियों के रहवासियों सहित मुख्य मार्केट्स की कनेक्टिविटी आसान होगी। बैठक में केबल कार चलाने पर सहमति दे दी है। इसके लिए फिजिबिलिटी स्टडी कराने के लिए जल्द ही एजेंसी तय की जाएगी। टेंडर बुलाए जा रहे हैं। केबल कार, दरअसल रोपवे की तरह होती है। इसमें हवा में लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तरह आ-जा सकेंगे।

एक और फ्लायओवर का भी प्रस्ताव

रिंग रोड राजीव गांधी चौराहे से चोइथराम सब्जी मंडी चौराहे तक एक और फ्लायओवर का प्रस्ताव आया है। इसके लिए फिजिबिलिटी सर्वे करने का निर्णय हुआ है। उसके बाद इस पर काम होगा। नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के निर्देश पर 15 दिन में इसे हरी झंडी मिल गई। बाणगंगा स्थित बाणेश्वरी कुंड के कायाकल्प के लिए भी 12.3 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। बच्चों के लिए गार्डन, झूला, पाथ-वे, फव्वारे, ओपन जिम बनाया जाएगा। प्रोजेक्ट भी आईडीए ने बना लिया है।

आईडीए बोर्ड बैठक में इन मुद्दों को भी मिली स्वीकृति

-लसूडिया मोरी, तलावली चांदा,अरंडिया और मायाखेड़ी में एचटी/एलटी बिजली लाइन का ट्रांसफर (2.34 करोड़ रुपए ) और गांधी नगर से लवकुश जंक्शन तक क्रैश बैरियर (8.30 करोड़ रुपए) निर्माण को स्वीकृति।

-तुलसी नगर पुलिया से योजना क्रमांक 134 में वसुंधरा कॉम्पलेक्स के सामने रोड, योजना क्रमांक 139 एवं 169-ए में निर्माणाधीन अंतरराज्यीय बस टर्मिनल और योजना क्रमांक-94 में अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्वीमिंग पूल के लिए बजट को प्रशासकीय स्वीकृति।

-योजना क्रमांक-78 अरण्य में निम्न एवं कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिए बनाए गए कोर हाउसेज की लीज नवीनीकरण के सबंध में लीज डीड बनाने के संबंध में राज्य शासन से मार्गदर्शन लेने का भी निर्णय लिया गया।

-योजना क्रमांक-78 और योजना क्रमांक टीपीएस-8 में प्रस्तावित भूखंड को महिला उद्यमिता विकास केन्द्र के निर्माण हेतु उपयुक्त पाया गया। इंदौर रीजनल डेवलपमेंट प्लान की कार्ययोजना बनाने हेतु टेंडर के माध्यम से कंसल्टेंट की नियुक्ति का निर्णय भी लिया गया है।

-बोर्ड ने सेवा सुरभि संस्था को गणतंत्र दिवस 2024 हेतु 6 लाख रुपए एवं श्री अहिल्योत्सव समिति को अहिल्योत्सव-2023 के लिए 8 लाख रुपए के भुगतान को स्वीकृति दी गई।

एजेंसी बताएगी केबल कार कहां से चलाई जाए

आईडीए सीईओ रामप्रकाश अहिरवार के मुताबिक शहरी परिवहन को सुगम बनाने के लिए केबल कार चलाने का प्रस्ताव है। इसके लिए फिजिबलिटी सर्वे को मंजूरी दे दी गई है। कंसल्टेंट एजेंसी बताएगी कि शहर के किस हिस्से में केबल कार चलाई जा सकती है। एजेंसी इसे पीपीपी, बीओटी या अन्य किसी मॉडल पर संचालित करने के बारे में भी बताएगी। वर्तमान में यह सिटी ट्रांसपोर्ट के लिए केबल कार के लिए भूमिपूजन सिर्फ देश में वाराणसी में हुआ है। यह प्रधानमंत्री मोदी का संसदीय क्षेत्र है।

Share This Article