इतनी होगी देश में बायोटेक नेजल वैक्सीन की कीमत

By AV NEWS

केंद्र ने मंगलवार को भारत बायोटेक के नाक COVID-19 वैक्सीन iNCOVACC की लागत को मंजूरी दे दी, जिसका उपयोग 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए निजी अस्पतालों के लिए 800 रुपये और सरकारी अस्पतालों के लिए 325 रुपये में बूस्टर खुराक के रूप में किया जाएगा।

iNCOVACC(r) टीका जनवरी के चौथे सप्ताह में शुरू किया जाएगा।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जिन लोगों ने कोविशील्ड और कोवाक्सिन ले लिया है, वे हेट्रोलॉगस बूस्टर डोज के तौर पर नेजल वैक्सीन ले सकते हैं।iNCOVACC को भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है और 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में उपयोग किया जाएगा।

निजी अस्पतालों में वैक्सीन उपलब्ध होगी।दुनिया के पहले इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC(r) को प्राइमरी सीरीज और हेटेरोलॉगस बूस्टर दोनों तरह की मंजूरी मिली है।वैक्सीन आईएनसीओवीएसीसी(आर) को पहले 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लिए प्राथमिक 2-खुराक अनुसूची के लिए आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के तहत अनुमोदन प्राप्त हुआ था। पूरे भारत में 14 परीक्षण स्थलों पर 3,100 विषयों में सुरक्षा और प्रतिरक्षण क्षमता के लिए टीके के तीसरे चरण का परीक्षण किया गया।

CoWIN प्लेटफॉर्म को भी इस संबंध में संशोधित किया जाएगा।सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया मंगलवार को दोपहर 3 बजे कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक आभासी बैठक करने वाले हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को COVID-19 के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया की स्थिति और तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और जीनोम अनुक्रमण और परीक्षण में वृद्धि पर ध्यान देने के साथ मजबूत निगरानी की आवश्यकता पर जोर दिया।

यह उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, चीन सहित कुछ देशों में COVID-19 मामलों में स्पाइक की पृष्ठभूमि के खिलाफ आती है।पीएम मोदी ने देश में कोविड-19 की स्थिति, स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे और रसद की तैयारियों और देश में टीकाकरण अभियान की स्थिति का आकलन किया। उन्होंने नए कोविड-19 प्रकारों के उद्भव और उनके सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभावों का भी मूल्यांकन किया।

पिछले दो दिनों में, देश भर के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने राज्यों में Covid19 की तैयारियों के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठकें की हैं।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और अन्य वरिष्ठ डॉक्टरों के साथ बैठक भी की।चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 मामलों में नए उछाल को चलाने वाले Omicron संस्करण BF.7 के उप-संस्करण का भारत में भी पता चला है।

चार राज्यों में कुल चार मामले सामने आए हैं – पहला जुलाई में और नवीनतम नवंबर में। भारत में समग्र मामले अपेक्षाकृत कम, 200 से कम बने हुए हैं।सूत्रों के अनुसार, वर्तमान में देश में कोविड-19 के 10 अलग-अलग प्रकार हैं, जिनमें नवीनतम BF.7 है।

वैक्सीन के लिए कहां आवेदन करें?

वैक्सीन CoWIN ऐप पर आज से उपलब्ध होगी। CoWIN प्लेटफॉर्म को भी इस संबंध में संशोधित किया जाएगा।कोई भी अपने CoWIN खाते में साइन इन कर सकता है और वैक्सीन स्लॉट के लिए आवेदन कर सकता है।निजी अस्पतालों में टीका उपलब्ध होगा और आज से कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रमों में शामिल किया जाएगा।

नाक के टीके के लिए पात्रता

आईएनसीओवीएसीसी नेज़ल वैक्सीन को भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है और 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में उपयोग किया जाएगा।

क्या कोई समस्या होगी क्योंकि आपके लिए पहले टीके की एक अलग खुराक पंजीकृत है?

नव स्वीकृत नाक का टीका एक विषम बूस्टर है। हेटरोलॉगस बूस्टिंग में, एक व्यक्ति को प्राथमिक खुराक श्रृंखला के लिए उपयोग किए जाने वाले टीके से अलग टीका लगाया जाता है।

Share This Article