उज्जैन में होगी इन्वेस्टर्स समिट

By AV NEWS

संभाग के दो जिलों में आईटी पार्क खोलने की योजना

अंबानी-अडानी को बुलाने की कवायद

२९.१० लाख सीधे और 42.53 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार से जोडऩे की तैयारी….

अक्षरविश्व प्रतिनिधि. उज्जैन:प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की नई सरकार पांच साल में 8.28 लाख करोड़ का निवेश लाने की तैयारी में है। उज्जैन में मार्च में आयोजित होने वाले विक्रमोत्सव में पहली इन्वेस्टर्स समिट होगी, जिसमें अंबानी और अडानी जैसे नामचीन उद्योगपतियों को भी बुलाने की कवायद की जा रही है। भोपाल, इंदौर और उज्जैन सहित प्रदेश के सात शहरों में आईटी पार्क स्थापित करने की योजना पर भी काम चल रहा।

उज्जैन में होने वाले विक्रमोत्सव के तहत इन्वेस्टर्स समिट में देश के कई बड़े उद्योगपतियों के माध्यम से प्रदेश में निवेश की तैयारी की जा रही है। उज्जैन में महाकाल लोक के प्रति लोगों में बढ़ते रुझान को देखकर उद्योगपति भी यहां निवेश करने की तैयारी में हैं। ताज ग्रुप जैसे कई बड़े समूह होटल खोलने के लिए भी इच्छुक हैं। इन्वेस्टर्स समिट इस नजरिए से भी महत्वपूर्ण होगी। नई सरकार के नेतृत्व में यह पहली समिट होगी, इसलिए उद्योग विभाग ने पूरा प्लान सरकार को सौंपा है। पहली इन्वेस्टर्स मीट इसी रोडमैप पर आगे बढ़ेगी।

औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन योजना में भी संशोधन किए जा सकते हैं।पीथमपुर, मंडीदीप, देवास, मोहासा-बाबई और जबलपुर के औद्योगिक क्षेत्र के अलावा दूसरे जिलों में भी निवेश करने वालों को सरकार 10 से 20 फीसद तक वित्तीय मदद दे सकती है। कैबिनेट कमेटी फॉर इन्वेस्टमेंट प्रमोशन इस मामले में जल्द फैसला लेगी। प्रदेश की मोहन यादव सरकार 29.10 लाख लोगों को सीधे रोजगार और 42.53 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार से जोडऩे की तैयारी कर रही।

प्रदेश ऐसे भरेगा विकास की उड़ान

भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम और रीवा में आईटी पार्क और साइबर सिटी की संभावना।

भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर में फिल्म सिटी स्थापित करने की योजना।

उज्जैन, खजुराहो, बांधवगढ़, चंदेरी, मांडू, महेश्वर, सांची, ओरछा में हैरिटेज संभावना है।

भोपाल इंदौर में परफॉर्मिंग आर्ट सेंटर व एडवेंचर पार्क संभव।

खंडवा में आदि शंकराचार्य के पास स्प्रीचुअल सिटी विकसित करने की तैयारी।

Share This Article