एशियन चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल: भारत ने मलेशिया को 4-3 से हरा कर चौथी बार जीती ट्रॉफी

By AV NEWS

भारत ने शनिवार को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी फाइनल में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए मलेशिया पर 4-3 से जीत हासिल की। भारत ने चौथी बार खिताब जीता। मनदीप सिंह से पास मिलने के बाद आकाशदीप सिंह ने 56वें ​​मिनट में ‘डी’ के ऊपर से स्लैप स्टिक से विजयी गोल किया।

भारत शुरुआत में मलेशिया को रोकने में मुश्किलों का सामना कर रहा था। हालाँकि, मेजबान टीम ने नौवें मिनट में अपना पहला पेनल्टी कॉर्नर बदल दिया। जुगराज सिंह ने मलेशियाई गोलकीपर के दाईं ओर एक जोरदार फ्लिक के साथ गोल किया। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा, भारतीय लय में आ गए और धीमी शुरुआत के बाद फुल-प्रेस हॉकी खेली।

लेकिन मलेशिया ने भारतीय डिफेन्स का परीक्षण जारी रखा। पहले क्वार्टर से कुछ सेकंड पहले, भारत ने लगातार पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन दोनों मौके गंवा दिए। मलेशिया ने दूसरे क्वार्टर में अपनी लय बरकरार रखी और 18वें मिनट में लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, जिनमें से दूसरे को रज़ी रहीम ने गोल में बदल दिया। 28वें मिनट में मलेशिया को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला और मुहम्मद अमीनुदीन ने कोई गलती नहीं करते हुए अपनी टीम को 3-1 की बढ़त दिला दी। दोबारा शुरू होने पर भारतीयों ने मैच पलट दिया और तीसरे क्वार्टर में तेजी से दो गोल दागकर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। जहां भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 45वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक से गोल किया, वहीं गुरजंत सिंह ने कुछ सेकंड बाद फील्ड प्ले से गोल कर स्कोर 3-3 कर दिया। अंतिम हूटर से छह मिनट पहले भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन हरमनप्रीत की फ्लिक को विपक्षी गोलकीपर ने बचा लिया। इससे पहले के मैच में, जापान ने तीसरे स्थान के प्लेऑफ़ में गत चैंपियन दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराकर उच्च स्तर पर स्थान हासिल किया था।

Share This Article