Monday, January 30, 2023
Homeदेशकोचिंग हब Kota में 12 घंटे के भीतर तीन Students ने की...

कोचिंग हब Kota में 12 घंटे के भीतर तीन Students ने की आत्महत्या

राजस्थान के कोटा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे तीन छात्रों ने दो अलग-अलग घटनाओं में कथित तौर पर आत्महत्या कर ली।

सोमवार को सुसाइड करने वाले तीनों स्टूडेंट्स राजस्थान के सबसे बड़े इंस्टीट्यूट एलन में पढ़ते थे।पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।उन्होंने कहा कि दो मृतक बिहार के थे जबकि एक किशोर मध्य प्रदेश का निवासी था, उन्होंने कहा कि अभी तक कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है।

मृतकों की पहचान बिहार के सुपौल जिले के रहने वाले नीट परीक्षार्थी अंकुश आनंद (18) और गया जिले के जेईई अभ्यर्थी उज्ज्वल कुमार (17) के रूप में हुई है.पुलिस ने बताया कि दोनों बिहार निवासी जवाहर नगर पुलिस थाना क्षेत्र के तलवंडी इलाके में एक ही पेइंग गेस्ट हाउस में सोमवार सुबह अपने-अपने कमरे में पंखे से लटके पाए गए।

उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले से नीट की तैयारी कर रहे प्रणव वर्मा (17) ने कुन्हारी थाना क्षेत्र के अपने छात्रावास में रविवार देर रात कथित तौर पर कुछ जहरीला पदार्थ खा लिया।डीएसपी और सीओ जवाहर नगर क्षेत्र अमर सिंह ने कहा कि आनंद और कुमार शहर के एक ही कोचिंग संस्थान में लगभग दो साल से अपनी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे थे।

सीओ ने कहा कि सोमवार सुबह करीब 11 बजे तक जब उन्होंने अपने कमरों का दरवाजा नहीं खोला तो अन्य छात्रों ने पूछताछ की और पीजी के केयरटेकर को इसकी सूचना दी, जिन्होंने पुलिस को मामले की सूचना दी.अधिकारी ने कहा कि पुलिस पीजी में पहुंची और दोनों कमरों का दरवाजा तोड़ा और लड़कों को पंखे से लटका पाया।दोनों के आत्महत्या करने की संभावना थी या तो सुबह या रविवार और सोमवार की दरम्यानी रात, हालांकि, पोस्टमॉर्टम के बाद ही सही समय का पता चल सकेगा।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि दोनों काफी लंबे समय से अपनी कोचिंग कक्षाओं में भाग लेने में अनियमित थे और पढ़ाई से बाहर थे और संभवत: उन्होंने तनाव का अध्ययन करने और चरम कदम उठाने के लिए प्रेरित किया था।हालांकि, उनके कमरों से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है।

पुलिस ने कहा कि उज्ज्वल कुमार की बहन भी कोटा में कोचिंग लेती है और उसी इलाके में बालिका छात्रावास में रहती है।कुन्हारी थाने के सर्किल इंस्पेक्टर गंगा सहाय शर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश के रहने वाले प्रणव वर्मा रविवार देर रात करीब 12 बजे अपने छात्रावास की गैलरी में बेहोश पड़े मिले.

उन्होंने बताया कि किशोर को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।पुलिस ने कहा कि मृतक राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातक) एनईईटी – एक प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षा, के लिए पिछले दो वर्षों से कोचिंग ले रहा था। उन्होंने बताया कि पोस्टमॉर्टम के बाद शव उनके परिजनों को सौंप दिया गया है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर