कौनसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में है ज्यादा स्कोप?

By AV NEWS

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए जॉब मार्किट इस समय बहुत अच्छा नहीं है। न केवल कई कंपनियों ने नियुक्तियां बंद कर दी हैं, बल्कि बाजार प्रतिभाशाली सॉफ्टवेयर डेवलपर्स से भर गया है, जिन्हें कंपनियों को छोड़ना पड़ा है। यदि आप 2023 में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप कम से कम एक ऐसी लैंग्वेज सीख रहे हैं जिसकी मांग है। इसलिए इस लेख में हम उन 5 शीर्ष प्रोग्रामिंग लैंग्वेजे को शामिल कर रहें हैं जिन्हें आपको इस वर्ष नौकरी पाने के लिए जानना आवश्यक है।

Solidity

पिछले साल की तुलना में वेब3 और एनएफटी के बारे में चर्चा कम हो गई है, लेकिन तथ्य यह है कि सॉलिडिटी डेवलपर्स की मांग अभी भी बनी हुई है। अन्य लैंग्वेज की तुलना में सॉलिडिटी सबसे नई लैंग्वेज है। इसे 2014 में गेविन वुड द्वारा बनाया गया था, जो एथेरियम के सीटीओ हैं। यह C++ और JavaScript जैसी लैंग्वेज पर आधारित है और एथेरियम ब्लॉकचेन पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट लिखने के लिए बनाया गया था। एक बिल्कुल नई लैंग्वेज होने का मतलब है कि कम डेवलपर इसे जानते हैं; इसलिए, आपूर्ति और मांग के नियमों को देखते हुए, सॉलिडिटी डेवलपर्स बहुत अधिक वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

Java

सॉलिडिटी के विपरीत, Java बहुत पुराना है और 1995 से अस्तित्व में है। Java हर जगह चल सकता है। Java Android विकास में उपयोग की जाने वाली मुख्य लैंग्वेज है, लेकिन यह केवल मोबाइल उपकरणों तक ही सीमित नहीं है। इसका उपयोग वेब एप्लिकेशन, एपीआई और यहां तक ​​कि डेस्कटॉप ऐप लिखने के लिए भी किया जा सकता है। यदि आप जावा में नौकरियों की तलाश कर रहे हैं तो आप एमेक्स, मास्टरकार्ड, बोइंग और नाइकी जैसी बड़ी कंपनियों को देखेंगे जो इस समय जावा डेवलपर्स की तलाश में हैं। इसका उपयोग PayPal, LinkedIn, और Uber जैसी कंपनियों और यहां तक ​​कि Microsoft में कुछ चीज़ों के लिए भी किया जाता है जो आश्चर्यजनक है। जावा को सीखना सॉलिडिटी जितना कठिन नहीं है, लेकिन यह एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, इसलिए उदाहरण के लिए, पायथन जितना सरल नहीं है।

C#

.NET कोर के लिए धन्यवाद, C# का उपयोग केवल विंडोज़ के अलावा अन्य पर भी किया जा सकता है। यह मैक पर और अधिक महत्वपूर्ण रूप से लिनक्स पर भी काम करता है, जो इसे डॉकर कंटेनरों में सेवाएं चलाने के लिए एकदम सही बनाता है। जावा की तुलना में C# एक अपेक्षाकृत नई भाषा है, क्योंकि इसे 2000 में ही बनाया गया था, हालाँकि Microsoft के समर्थन के साथ, यह तेजी से कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली मुख्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक बन गई है। कॉर्पोरेट जगत में C# पसंदीदा लैंग्वेज है। आपको C# का उपयोग बैंकिंग, फिनटेक, सरकार के साथ-साथ स्टार्टअप में भी मिलेगा। कंपनियाँ .NET को चुनती हैं क्योंकि चुनने के लिए हमेशा डेवलपर्स का एक बड़ा समूह मौजूद होता है। जावा की तरह C# भी एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड लैंग्वेज है, लेकिन अगर आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में एक स्थिर करियर बनाना चाहते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है। C# नौकरियों के लिए वेतन अधिकतर जावा डेवलपर्स के समान ही होता है, हालाँकि यह फिनटेक और बैंकिंग के लिए भी पसंदीदा है, इसलिए उन्हें काफी अधिक वेतन भी मिल सकता है।

Python

बड़े डेटा और मशीन लर्निंग में इसके उपयोग के कारण, पायथन को अधिक से अधिक कंपनियों द्वारा चुना जा रहा है। नेटफ्लिक्स अपने अनुशंसा इंजन के साथ-साथ वीडियो स्ट्रीम करने वाले सीडीएन के लिए बड़े पैमाने पर पायथन का उपयोग करता है। जब तक आप किसी चट्टान के नीचे नहीं रह रहे होंगे, आपने चैट-जीपीटी के बारे में भी सुना होगा, जैसा कि आपने अनुमान लगाया है, यह भी पायथन में लिखा गया है। पाइथन सीखने के लिए एक बहुत ही सरल लैंग्वेज है और इसके लिए उपलब्ध सभी पुस्तकालयों और रूपरेखाओं के लिए धन्यवाद, आप बहुत कुछ बना सकते हैं। चूँकि Python सीखना बहुत आसान है, वेतन भी काफी भिन्न होता है। हालाँकि, जब वास्तविक दुनिया में पायथन का उपयोग किया जाता है, तो यह YouTube पर आपके द्वारा देखे जाने वाले अधिकांश ट्यूटोरियल जितना सरल नहीं होता है।

JavaScript

JavaScript के बिना, इंटरनेट आज जैसा नहीं दिखेगा। JavaScript का उपयोग दुनिया की हर एक वेबसाइट पर किया जाता है, और इसलिए लगभग हर कंपनी JavaScript डेवलपर से लाभान्वित हो सकती है। JavaScript का उपयोग न केवल वेबसाइटों के लिए किया जाता है, इसका उपयोग Node.Js की बदौलत बैकएंड डेवलपमेंट के लिए भी किया जाता है। यदि आप React.Js जैसे फ्रेमवर्क भी सीख सकते हैं, तो आपके पास JavaScript डेवलपर के रूप में नौकरी पाने का बहुत अच्छा मौका है। फ्रंटएंड डेवलपर्स के लिए वेतन $70K से $200K प्रति वर्ष तक हो सकता है, और उदाहरण के लिए, मशीन लर्निंग की तुलना में इसे सीखना बहुत आसान है।

Share This Article