चुनावी असर: माया ने 51 हजार तो कालूहेड़ा ने 81 हजार की बोली लगाई

By AV NEWS

मोक्ष कल्याणक दिवस पर दिगम्बर जैन मंदिरों में चढ़े निर्वाण लाडू

समाजजन बोले- अब आप हर साल आना

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:उज्जैन उत्तर विधानसभा क्षेत्र में सियासी लड़ाई रोचक हो गई है। भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार इस सीट पर बैठने के लिए कोई मौका नहीं छोड़ रहे। धार्मिक आयोजनों में दोनों के बीच एक अलग होड़ दिखाई दे रही। जैन मंदिरों में निर्वाण लाडू चढ़ाने के मामले में भी दोनों के बीच अलग ही होड़ लगी।

भगवान महावीर स्वामी के मोक्ष कल्याणक दिवस पर जैन मंदिरों में निर्वाण लाडू चढ़ाए जाते हैं और जिनालय के शिखर पर ध्वजारोहण किया जाता है। सोमवार को 2550वें मोक्ष कल्याणक पर नमक मंडी स्थित जैन मंदिर और जयसिंहपुरा स्थित अतिशय क्षेत्र नेमिनाथ दिगंबर जैन मंदिर पर निर्वाण लाडू चढ़ाए गए। लाडू चढ़ाने के पश्चात मंदिर के शिखर पर ध्वज चढाने के लिए समाजजनों में बोली लगाने का उत्साह हर साल जैसा था।

खास बात यह रही कि इस बार भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवारों ने भी इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। नामकमंडी मंदिर पर कांग्रेस उम्मीदवार माया त्रिवेदी पहुंची और बोली लगाई। त्रिवेदी ने 51 हजार की बोली ली। दूसरी ओर अतिशय क्षेत्र नेमिनाथ दिगंबर जैन मंदिर पर निर्वाण लाडू चढ़ाने के लिए भाजपा उम्मीदवार अनिल जैन कालूहेड़ा ने 81 हजार की बोली लगाई।

हर बार आना!

दोनों उम्मीदवारों के मोक्ष कल्याणक समारोह में शामिल होने पर जैन समाजजन खुश हुए। दोनों का स्वागत भी किया गया। इस दौरान समाजजनों ने कहा नेताओं के इस चुनावी स्टंट पर मज़ाक में कहा की अब से हर बार आप मोक्ष कल्याणक दिवस पर अवश्य पधारें।

एक दूसरे के वोट बैंक पर सेंध

उत्तर क्षेत्र में जैन समाज और ब्राह्मण समाज के वोट चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाते हैं। कालूहेड़ा जैन समाज से हैं और त्रिवेदी ब्राह्मण समाज से। इस कारण समाज के मतदाताओं को खुश करने के लिए दोनों उम्मीदवार कोई मौका नहीं छोड़ रहे। हर कार्यक्रम में उम्मीदवार शामिल होकर मतदाताओं का दिल जीतने की कोशिश कर रहे। इसे एक दूसरे के वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा।

Share This Article