चेहरे पर ग्लो के लिए लगाएं ये शहद से बने फेस पैक

By AV NEWS

महिलाओं को बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए एक्स्ट्रा स्किन केयर करने की जरूरत होती है, क्योंकि बढ़ती उम्र के बाद स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को भी अतिरिक्त देखभाल की बहुत आवश्यकता होती है, जिससे त्वचा संबंधी दिक्कतों से बचा जा सके। एजिंग के लक्षणों को रोकने या कम करने के लिए शहद एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि शहद में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को अंदर तक पोषण देते हैं।

इसके अलावा शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होता है जो चेहरे की फाइन लाइंस, झुर्रियों और झाइयों को खत्म करने के साथ-साथ चेहरे से दाग धब्बों को भी मिटाता है। इसके अलावा शहद का इस्तेमाल स्किन में ग्लो लाता है जिससे त्वचा नर्म और मुलायम बनती है तो आइए जानते हैं शहद से बने कुछ बेहतरीन फेस पैक के बारे में।

नेचुरल ग्लो पाने के लिए

एक केले को मैश कर लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला दें। इस फेस पैक को करीब 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। चेहरे में नेचुरल ग्लो आने के साथ ही चेहरे की सॉफ्टनेस भी बढ़ जाएगी। एक टमाटर को पीसकर प्यूरी बना ले फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाए। इस पेस्ट को चेहरे पर 12 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके इस्तेमाल से चेहरा पिंपल्स मुक्त होकर खिला-खिला नजर आएगा।

यदि आप चेहरे को नेचुरल तरीके से मॉस्चराइज करना चाहते हैं तो इसके लिए मिक्सी में एक गाजर को महीन पीस लें। फिर इसमें एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इससे ड्राई स्किन की समस्या दूर होने के साथ त्वचा नर्म और मुलायम और चमकदार बनेगी।

झाइयों की समस्या से छुटकारा

बढ़ती उम्र में झाइयां पडऩे के साथ ही चेहरे का निखार भी काम हो जाता है। इसे दूर करने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर फेस पैक बना लें। फिर इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दे। इसके इस्तेमाल से त्वचा का रंग हल्का होने के साथ ही झाइयों की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

एक चम्मच बेसन में एक चम्मच शहद मिलाकर फेस पैक बनाएं। फिर इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इससे स्किन पर मौजूद अतिरिक्त तेल साफ हो जाएगा जिससे त्वचा निखरी-निखरी चमकदार नजर आएगी। और पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

एक चुटकी हल्दी में एक चम्मच शहद मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे तकरीबन 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। यह फेस पैक से चेहरे पर ग्लो आता है। झाइयों के साथ दाग धब्बों से छुटकारा का बेहतरीन विकल्प है।

त्वचा में आएगी कसावट

दो चम्मच बेसन में दो चम्मच बारीक पिसी मसूर दाल, गुलाब जल और एक चम्मच शहद डालकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को तब तक चेहरे पर लगा रहने दें जब तक यह पेस्ट चेहरे पर सूख न जाए। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक त्वचा पर ग्लो के साथ-साथ कसावट भी लाता है। ध्यान रखें यदि आपकी स्किन सेंसेटिव है या आपको त्वचा संबंधी कोई समस्या है, तो किसी भी फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

दूध और बेसन का उपयोग

दूध और बेसन का उपयोग प्राचीनकाल से ही चेहरे में चमक लाने के लिए किया जाता रहा है। बेसन एक नैचुरल एक्सफोलिएटर और दूध क्लींजर का काम करता है। घर पर चेहरे में चमक लाने के लिए आप 2 चम्मच बेसन लें। इसमें 2 चम्मच दूध मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। अब इस पेस्ट को 15 मिनट बाद चेहरे से साफ कर लें। दूध और बेसन का पेस्ट चेहरे से डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद कर सकता है।

साथ ही नई सेल्स बनाने में मदद करता है। इससे चेहरे की स्किन में चमक आती है और चेहरा खूबसूरत नजर आता है। इसके अलावा ओट्स को भी चेहरे की स्किन के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। ओट्स एंटी-टैनिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह एजेंट स्किन की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। इसके साथ ही ओट्स नैचुरल एक्सफोलिएटर का काम भी करता है। ऐसे में ओट्स का इस्तेमाल करके त्वचा से जुड़ी आधी समस्याओं को दूर करता है।

Share This Article