छोटी-छोटी खुशियों से बनाएं जिन्दगी खूबसूरत

By AV NEWS

खुश रहना कौन नही चाहता है, लेकिन अक्सर हम ऐसा कर नहीं पते हैं। जिंदगी मे चिंता ओर तनाव हर व्यक्ति के जीवन मे आते है, जरूरी है उनसे कैसे निपटा जाए। जीवन मे खुश रहना भी एक कला है। जिंदगी मे हर कोई खुश रहना चाहता है। इस दुनिया में ऐसे कई लोग है जो मानते है कि छोटी-छोटी खुशियों से जिंदगी बेहतर हो सकती है। जरुरी नहीं कि इंसान बड़ी चीज़ों या खुशियों का इंतज़ार करें या उनके पीछे भागे। हम आपको बतांएगें कि छोटी-छोटी खुशियों से जिंदगी कैसे बेहतर बनाई जा सकती हैं।

खुद से प्यार करें

आपको अपने अंदर छिपे गुण, खासियत के बारे में पता होता है। खुद की प्रशंसा करने के लिए किसी की आवश्यकता नहीं होती है।  अपनी खामियों को जानें, उन पर काम करें और खुद से प्यार करना सीखें।

अपनी भावनाओं को समझें

अपनी भावनाओं को समझना सीखें, उनकी कद्र करें। यदि आपको खुशी महसूस नहीं होती है, तो एक बेहतर थेरेपिस्ट से संपर्क करें। अपनी भावनाओं को पढ़ने, समझने, महसूस करने की क्षमता विकसित करें। यदि आप खुद में दोष, कमियां निकालती रहेंगी और दूसरों की बातों पर अधिक ध्यान देंगें, तो कभी मानसिक खुशी महसूस नहीं होंगें। आप सबकी सुनें, लेकिन आपको जो पसंद है, अच्छा लगता है, वो करें, फिर देखें आप कैसे खुश रहना सीख जातें हैं।

अपनी ज़रूरतों पर फोकस करें

हर दिन को अपनी प्राथमिकताओं के प्रति समर्पित करें।  हर बार दूसरों के लिए अपनी इच्छाओं का त्याग न करें, ताकि बाद में आप ये सोचकर पछतावा ना महसूस करें कि मैंने ये नहीं किया, वो नहीं किया।

ज़रूरतमंदों की करें मदद

यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो आप किसी ज़रूरतमंद की मदद करें। दूसरों की मदद करके भी खुशी महसूस की जा सकती है। आप अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों की मदद करें। जब भी उन्हें आपकी ज़रूरत महसूस हो, आप उनके साथ खड़ी रहें। दूसरों की मदद करने का काम भी हमें अपने बारे में बेहतर महसूस करा सकता है।

हर दिन करें एक्सरसाइज

प्रतिदिन एक्सरसाइज करने के लिए 15 से 30 मिनट समय ज़रूर निकालें। एक शोध की मानें तो फ्रेश हवा और साफ-सुथरे वातावरण में वर्कआउट करने से खुशी महसूस होती है। थोड़ी देर टहलने, साइकिल चलाने की कोशिश करें। एक्सरसाइज करने से मूड बेहतर होता है, एंग्जायटी, स्ट्रेस दूर होने के साथ ही स्लीप क्वालिटी भी बेहतर होती है।

हॉबीज को करें पूरा

आप अपनी उन हॉबीज को फॉलो करें, जिसे आप स्कूल या कॉलेज के दिनों में पूरा नहीं कर सके थे। ऐसी एक्टिविटीज में खुद को शामिल करें, जिसे करना आपको बेहद पसंद है। पेंटिंग करें, डांस में भाग लें, कविताएं लिखें, गाना गाएं, सिलाई, बुनाई करें। फिर देखें कैसे आपकी जिंदगी में खुशियां शामिल होती हैं।

Share This Article