Wednesday, August 10, 2022
Homeपेरेन्टिंग एंड चाइल्डजाने Father's day का महत्व और कैसे बनाए इसे खास

जाने Father’s day का महत्व और कैसे बनाए इसे खास

हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे (Father’s day 2022) मनाया जाता है। इस बार 19 जून 2022 को यह दिन मनाया जाएगा। वैसे तो मां-बाप का शुक्रिया अदा करने के लिए हर दिन कम है, लेकिन इस दिन आप उन्हें स्पेशल फील करा सकते है और अपने मन की बात उनको बता सकते हैं।

अगर आप उन्हें सरप्राइज देने का प्लान कर रहे हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 7 गिफ्ट आइडियाज (gift for dad) जो इस फादर्स डे आप अपने पिता को गिफ्ट कर सकते हैं और ना सिर्फ उन्हें सरप्राइज दे सकते हैं बल्कि उनकी सेहत से लेकर उनके स्टाइल तक का ध्यान रख सकते हैं…

कैसे हुई फादर्स डे की शुरुआत

19 जून 1910 में पहली बार अमेरिका में फादर्स डे मनाया गया था. सोनोरा स्मार्ट डॉड ने इसकी शुरुआत की थी. दरअसल सोनोरा स्मार्ट डॉड की मां नहीं थीं और उनके पिता ने ही उन्हें मां-बाप का प्यार दिया. अपने पिता के प्यार, त्याग और समर्पण को देखकर सोनोरा स्मार्ट डॉड ने सोचा कि एक दिन पिता के नाम भी होना चाहिए. इसके बाद 19 जून को उन्होंने पिता दिवस मनाया. 1966 में अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने इसे फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा की. इसके बाद 1972 से अमेरिका में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाने लगा. अमेरिका में इस दिन आधिकारिक छुट्टी भी होती है.

जीवन में पिता का महत्व

धीर-धीरे भारत समेत कई देशों में इस दिन पितृ दिवस मनाया जाने लगा. इस दिन बच्चे अपने पिता के प्रति सम्मान और प्यार जताते हैं. भारतीय संस्कृति में पिता का महत्व बहुत खास है. पिता का साया एक मजबूत और छाया देने वाले पेड़ के जैसा होता है. जो सारी परेशानियां खुद सहता है, लेकिन अपनी छांव में बैठे लोगों पर आंच भी नहीं आने देता है.

पिता बच्चों के लिए एक रोल मॉडल, एक दोस्त, एक गाइड और एक हीरो की तरह होते हैं. मां जीवन देती है, लेकिन पिता जीवन जीना सिखाते हैं, पिता मेहनत करना और हर परिस्थिति का सामना करना सिखाते हैं. पिता जीवन में कठिनाईयों से लड़ना सिखाते हैं. बिना कहे और बिना जताए भी पिता अपनी औलाद को कितना प्यार करते हैं ये हम सभी जानते हैं. फादर्स डे पर आप उन्हें सम्मान और अपना प्यार जताएं.

अपने पिता को दे सकते है ये गिफ्ट

वॉलेट

फादर्स डे पर अपने पिता को तोहफे में पर्स या वॉलेट देना एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि सभी के पापा वॉलेट जरूर कैरी करते हैं। लेकिन कई बार देखा जाता है कि बच्चों के खर्चे पूरा करने में वह अपने लिए कुछ नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप उन्हें एक बढ़िया वॉलेट गिफ्ट कर सकते हैं। जिसकी कीमत ₹500 से ₹1000 के बीच में हो सकती है।

फिटनेस बैंड

फादर्स डे पर आप अपने पापा को फिटनेस के लिए मोटीवेट करें और इस बार उन्हें गिफ्ट में एक फिटनेस बैंड दें। यह फिटनेस उनकी हर गतिविधि का ध्यान रखेगा और उन्हें कुछ कदम और चलने के लिए प्रेरित करेगा।

मेडिकल इक्विपमेंट

एक उम्र के बाद हर इंसान को अपनी हेल्थ का ध्यान रखना जरूरी होता है। लेकिन काम धंधे के चलते पापा लोग अक्सर अपनी हेल्थ को दरकिनार कर देते हैं और आगे जाकर उनको कई सारी समस्या हो जाती है। ऐसे में आप अपने पिताजी को फादर्स डे पर कोई मेडिकल इक्विपमेंट्स जैसे कि ब्लड प्रेशर मशीन या डायबिटीज मशीन गिफ्ट कर सकते हैं। जिसकी कीमत 1 हजार रुपए से 1500 तक होती है।

शर्ट

अगर आप अपने पापा को कुछ स्टाइलिश तोहफा देना चाहते हैं, तो उन्हें एक अच्छी सी शर्ट गिफ्ट कर सकते हैं। जो वह अपने ऑफिस से लेकर किसी फैमिली फंक्शन तक में कैरी कर सके, क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि पापा अपने लिए कभी शॉपिंग नहीं कर पाते। ऐसे में फादर्स डे पर उन्हें स्पेशल फील कराने के लिए आप उन्हें शर्ट गिफ्ट कर सकते हैं।

स्लोगन मग

फादर्स डे पर आप अपने पापा को कोई अच्छा सा स्लोगन लिखा हुआ मग गिफ्ट कर सकते हैं। जिसमें वह हर रोज अपनी चाय कॉफी का आनंद ले सकें। इस मग पर आप अपनी और अपने पापा की कोई फोटो भी प्रिंट करवा सकते हैं या अपने इमोशंस एक्सप्रेस करते हुए अपने दिल की कोई बात भी लिखवा सकते हैं।

पेन

अक्सर वर्किंग फादर्स को पेन की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। फादर्स डे पर आप अपने पापा के लिए कोई अच्छा पेन ले सकते हैं। आप अपने बजट के हिसाब से अपने पापा के लिए कोई भी पेन खरीद सकते हैं।

शूज

पापा के कंफर्ट और स्टाइल की बात हो, तो आप अपने पापा के लिए कोई स्पोर्ट्स शूज या ऑफिस वीयर शूज खरीद सकते हैं। यह उनको स्टाइलिश लुक देने के साथ कंफर्ट भी देगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर