Saturday, December 9, 2023
Homeकरियरजॉब में पाना चाहते हैं प्रमोशन, तो फॉलो करें ये टिप्स

जॉब में पाना चाहते हैं प्रमोशन, तो फॉलो करें ये टिप्स

जॉब करने वाला हर व्‍यक्ति अपने करियर को ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्रोथ देना चाहता है। सभी चाहते हैं कि वे जल्द-जल्दी प्रमोशन पाएं और अपने करियर को नई उंचाइयों पर ले जाएं, लेकिन प्रमोशन पाना इतना आसान नहीं होता है। इसके लिए कठिन मेहनत के साथ कई चीजों का ख्याल रखना पड़ता है। कंपटिशन के इस दौर में प्रमोशन पाने के लिए अब पहले से कहीं ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही ऑफिस में बॉस व अन्‍य लोगों के गुलविल में भी शामिल होना पड़ता है। इसलिए काम-काज के साथ अपने व्यवहार पर भी ध्‍यान देने की जरूरत पड़ती है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो जल्‍द ही बॉस की कुर्सी तक पहुंच सकते हैं।

अपने काम में परफेक्ट रहें

जब भी आप प्रमोशन या सैलरी बढ़ाने की मांग करें तो अपनी उपलब्धियों को गिनाएं. अपनी उपलब्धियों को गिनाने से पहले अपना काम जरूर पूरा कर लें. आपको कंपनी से जो टारगेट मिलती है उसे पूरा करें और आगे के लिए तैयार रहें. अगर काम मे कमी रखते हैं तो आपके प्रमोशन पर इसका असर पड़ता है. साथ ही बॉस के नजर में भी इमेज खराब होती है.

अपने टैलेंट को पहचानें

सफलता हासिल करने के लिए सबसे पहले अपने टैलेंट के पहचानना बहुत जरूरी है. इससे आप दूसरों को भी अपने बारे में अच्छी तरह से बता सकेंगे और अपना बेस्ट भी दे पाएंगे.

अपने टीम मेंबर्स के साथ बेहतर बॉन्ड रखें

अगर आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो Office में Team मेंबर्स के साथ मिलकर काम करें. अपने टीम हेड से और मैनेजर से बॉन्ड अच्छी बनाकर रखें. अगर आपको अपने टीम मेंबर्स की हेल्प करने के लिए कुछ देर अतिरिक्त काम करना पड़े तो इसके लिए ऐतराज ना जताएं. इससे आपका इंप्रेशन ऑफिस में अच्छा रहता है.

लीडरशिप स्किल्स डेवलप करें

अपने काम के दौरान माहौल सही रखने के लिए लीडरशिप स्किल्स डेवलप करें. अपने जूनियर्स को सही तरीके से सीखाएं. अगर जूनियर्स से गलती होती है तो उसे नजर अंदाज ना करें बल्कि उसके पास बैठकर उसकी गलती को सुधारें. टीम के सदस्यों को सशक्त बनाना और काम पर दूसरों को प्रेरित करने में मदद करना चाहिए.

समय का ध्यान रखें

जॉब के लिए निर्धारित शिफ्ट टाइमिंग का ध्यान रखें. समय पर ऑफिस आएं और समय से जाएं. साथ ही ऑफिशियल मीटिंग में भी समय से पहुंचें. आपके बॉस या ऑफिस के किसी स्टाफ को इस बात की शिकायत नहीं होनी चाहिए कि आप देर से आते हैं.

नया सीखने को हमेशा तैयार रहें

नई चीजों को सीखने से कभी पीछे न हटें। अपने काम में हमेशा नया चीजों को सीखने की कोशिश करते रहें। ऑफिस में थोड़ी-बहुत जी-हुजुरी कर सकते हैं, लेकिन खुद का भी स्टैंड होना जरूरी है। किसी चीज को अगर नहीं समझ पा रहे तो बगैर झिझक दूसरों से पूछें। अपने जूनियर के साथ अच्छा व्यवहार करें।

प्रेशर में न बिखरें

जब सब कुछ नॉर्मल चल रहा होता है या जब काम कम होता है तो हर कोई सिचुएशन से डील कर लेता है लेकिन जब काम का प्रेशर ज्यादा होता है तब किसी की भी असली काबलियत निकलकर आती है. चुनौती, नया काम, नये गोल, नया टारगेट और नये बदलावों से घबराएं नहीं और इन्हें आगे बढ़कर स्वीकार करें. आप खुद ब खुद अपने सीनियर्स की पहली पसंद बन जाएंगे और प्रमोशन के लिए सही व्यक्ति भी.

कंपनी पॉलिसी का पालन करें

हर कंपनी की अपनी पॉलिसी होती है. कंपनी ज्वॉइन करते समय फॉर्म दिए सभी शर्तों को ध्यान में रखें. कंपनी की पॉलिसी में ड्रेस भी आता है. ऑफिस में बेहुदा कपड़े ना पहनें. अगर आप बैंक में नौकरी करते हैं तो आपको साधारण ड्रेस ही पहनना चाहिए. वहीं, स्कूल के टीचर्स कपड़ो का खास ध्यान रखें. इसके अलावा कंपनी के HR से संपर्क में रहें. कोई भी दिक्कत होने पर HR की मदद लें.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर