टाइम टेबल जारी,उज्जैन से अयोध्या धाम का सफर 18 घंटे 35 मिनट का

By AV NEWS

इंदौर-अयोध्या वीकली स्पेशल पहली ट्रेन 10 फरवरी से

टाइम टेबल जारी,उज्जैन से अयोध्या धाम का सफर 18 घंटे 35 मिनट का

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:महाकाल की नगरी का अयोध्या से सीधा संपर्क होगा। रेलवे द्वारा १० फरवरी से इंदौर-अयोध्या वीकली स्पेशल ट्रेन का संचालन प्रारंभ किया जा रहा है। इसका टाइम टेबल जारी कर दिया है। स्पेशल ट्रेन उज्जैन से होकर गुजरने वाली है। इस ट्रेन में उज्जैन से अयोध्या धाम का सफर १८ घंटे ३५ मिनट का होगा।

इंदौर-अयोध्या-इंदौर आस्था स्पेशल ट्रेन का शेड्यूल जारी हो गया है। ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी। नई ट्रेन के लिए सिर्फ एक ही रैक मिला है। यानी यहीं ट्रेन आना-जाना दोनों करेंगी।ट्रेन का मुख्य रूप से रतलाम, उज्जैन, भोपाल के बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर), बीना और झांसी स्टेशन पर स्टॉपेज होगा।

इसका फाइनल शेड्यूल वेस्टर्न रेलवे ने जारी कर डीआरएम को तैयारी के लिए कह दिया है। पहली ट्रेन इंदौर से 10 फरवरी को रवाना होगी। यही ट्रेन 12 फरवरी को इसी रूट से इंदौर के लिए वापस रवाना होगी। इसकी एवरेज स्पीड जाते समय 48 किमी प्रति घंटा होगी। वापसी में 50 किमी की स्पीड रहेगी

रतलाम होकर आएगी-जाएगी

ट्रेन हर शनिवार दोपहर 1 बजे इंदौर से रवाना होगी। वह सबसे पहले रतलाम जंक्शन जाएगी वहां से घूम कर उज्जैन पहुंचेगी। इसके बाद आगे के लिए रवाना होगी और रविवार दोपहर 12.10 अयोध्या पहुंचेगी। अयोध्या से वापसी के लिए हर सोमवार रात 9.50 बजे रवाना होगी। मंगलवार रात 8.05 बजे इंदौर पहुंचेगी।

फरवरी में ट्रेन का शेड्यूल कहां से कहां रवानगी

इंदौर से अयोध्या 10,17,24 फरवरी (शनिवार)

अयोध्या से इंदौर 12,19,26 फरवरी (सोमवार)

यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखेगा रेलवे

सूत्रों के अनुसार हर वर्ग को ध्यान में रखकर रेलवे एसी, स्लीपर और जनरल कोच के साथ ट्रेन चला सकता है। स्लीपर कोच के यात्रियों को भी सफर के दौरान बेडरोल मिलेगा, ताकि सफर आसान हो। आइआरसीटीसी द्वारा ट्रेन में ही हर कोच में भोजन देने की योजना भी है। यह एक निश्चित शुल्क में होगा। ट्रेन के हर कोच में एक टीटीई और आरपीएफ जवान तैनात किए जाने पर भी विचार किया गया है, जो यात्री सुविधा और सुरक्षा पर जोर देंगे। ट्रेन में सवार होने से पहले हर यात्री की जांच भी होगी, ताकि सफर में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

यहां रहेगा स्टॉपेज

इंदौर से रवानगी, स्टॉपेज- रतलाम, नागदा जंक्शन, उज्जैन, मक्सी, बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर), बीना, झांसी, उरई, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या। वापसी में भी यही स्टॉपेज रहेंगे। वेस्टर्न रेलवे द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक यह वीकली ट्रेन भोपाल मुख्य स्टेशन नहीं जाएगी। भोपाल से अयोध्या के लिए जाने वाले यात्रियों को बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर) से ट्रेन पकडऩी होगी।

Share This Article