Tuesday, November 29, 2022
Homeकारोबारडॉलर के मुकाबले रुपया टूटकर 81 के पार पहुंचा

डॉलर के मुकाबले रुपया टूटकर 81 के पार पहुंचा

भारतीय रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पहली बार 81 अंक कमजोर होकर नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया, जबकि अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में उछाल के कारण 10-वर्षीय बॉन्ड यील्ड 6 आधार अंक उछलकर दो महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

घरेलू मुद्रा 81.03 प्रति डॉलर पर खुली और 81.26 के सर्वकालिक निचले स्तर को छू गई। सुबह 9.15 बजे, घरेलू मुद्रा 81.15 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रही थी, जो पिछले 80.87 के पिछले बंद से 0.33% कम थी। यह आठ सत्रों में से सातवां सत्र था जब इस अवधि में मुद्रा में गिरावट आई और 2.51% से अधिक की गिरावट आई। इस साल अब तक इसमें करीब 8.48 फीसदी की गिरावट आई है।

यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि क्या आरबीआई ने मुद्रा बाजारों में हस्तक्षेप किया था। विश्लेषकों ने कहा कि जिन कारणों से आरबीआई मुद्रा में गिरावट से बचाव नहीं कर सका, उनमें से एक बैंकिंग प्रणाली में अपर्याप्त तरलता थी जो वर्तमान में घाटे में है। विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में आरबीआई के हस्तक्षेप से बैंकिंग प्रणाली की तरलता के मामले में अल्पकालिक ब्याज दरों में वृद्धि हो सकती है।

सीआर फॉरेक्स ने कहा कि आरबीआई की किसी भी कार्रवाई के अभाव में, रुपया अल्पावधि में नए निम्न स्तर का परीक्षण कर सकता है और यह निकट अवधि में 81.80 और 82.00 की सीमा में कारोबार कर सकता है। व्यापारियों को अब आरबीआई की अगली नीति और तरलता को सुचारू करने और मुद्रा में मौजूदा चलन और गिरते भंडार के बारे में बात करने के लिए इसकी कार्रवाई का इंतजार है।

मौद्रिक नीति समिति, जो बेंचमार्क दरें तय करती है, की बैठक 28-30 सितंबर के दौरान होनी है। 30 सितंबर को फैसला आने की उम्मीद है।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर