तुलसी जी को हरा भरा रखने के ल‍िए नोट कर लें ये टिप्स

By AV NEWS

तुलसी का पौधा घर में होने से परिवार में सकारात्मकता बनी रहती है। इसके अलावा इसकी पत्तियां सर्दी खांसी ठीक करने में मदद करती हैं। ये तो हो गई बात इसके गुणों की, अब आते हैं इस पौधे की देखभाल को लेकर सर्दी के मौसम में कुछ लोगों की शिकायत होती है कि तुलसी मुरझा जाती है। आपकी इसी परेशानी का हल इस लेख में बताया जा रहा है जिसे आप जरूर अपनाएं।

सर्दी में उसमें कभी ठंडा पानी ना डालें। बल्कि गुनगुना पानी डालें इससे पत्तियां मुरझाएंगी नहीं।

वहीं, इसकी मंजरियों को ठंड के मौसम में हटा देनी चाहिए। तब और जब ये मुरझा गई हों। क्योंकि इसके सूखने से पूरा पौधा सूख जाएंगी।

ठंड के मौसम में तुलसी के पौधे को एकदम सुबह पानी नहीं दीजिए। ज्यादा पानी देने से पौधे सूख सकते हैं। तो अब से आप इन टिप्स को अपनाकर सर्दी में पौधे को सूखने से बचा सकती हैं।

वहीं, सर्दियों के मौसम में इसकी गुणाई जरूर करें। ऐसा करने से पौधा हरा भरा रहेगा। ऐसा आप हफ्ते में दो बार करें।

धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार भी तुलसी के पेड़ को कार्तिक पूर्णिमा पर चुनरी ओढ़ाना शुभ माना जाता है। वहीं ऐसा करने से तुलसी के पेड़ की सर्दी से रक्षा भी होती है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में कपड़े से ढककर रखें तुलसी को। इससे ओस से बच जाएगी।

केले के छिलके से बनी खाद भी आपके तुलसी के पौधे को सूखने से बचा सकती है। अगरबत्ती की राख और पूजा के फूल भी खाद के काम आ सकते हैं।

इस मौसम में आप तुलसी के पौधे में पानी तभी दीजिए जब उसमें नमी कम हो जाए। इस मौसम में ज्यादा पानी देने से पौधा मुरझा जाता है। ज्यादा नमी होने पर आप उनमें सूखी मिट्टी डालकर बैलेंस कर दीजिए।

Share This Article