दिसंबर में छमाही, प्री-बोर्ड नहीं होगी, फरवरी में वार्षिक परीक्षा

By AV NEWS

10वीं-12वीं के अभ्यास पेपर विमर्श पोर्टल पर होंगे

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:10वीं-12वीं के छात्रों के लिए सरकारी स्कूलों में 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए इस बार प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। दिसंबर में छ: माही परीक्षा, फरवरी में वार्षिक परीक्षा होगी। अभ्यास पेपर विमर्श पोर्टल पर जारी किए जाएंगे।

10वीं-12 वीं की वार्षिक परीक्षाएं फरवरी में आयोजित होंगी। ऐसे में छात्रों के पास केवल जनवरी का समय शेष रहेगा। इसे ध्यान में रखकर अभ्यास के रूप में जनवरी में छात्रों के लिए पेपर तैयार किए जाएंगे। जिन छात्रों को जहां समस्या होगी उसे स्कूल में ही दूर किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा विभाग प्री-बोर्ड परीक्षा न आयोजित कर केवल अभ्यास के लिए स्कूलों को पेपर उपलब्ध करवाएगा। यह पेपर सीधे विमर्श पोर्टल पर डाउनलोड कर दिए जाएंगे। इसके बाद यह स्कूल के माध्यम से छात्रों को अभ्यास करने के लिए दिए जाएंगे।

विभाग ही तैयार करेगा पेपर

लोक शिक्षण संचालनालय के विषय विशेषज्ञ पेपर तैयार करेंगे। वर्तमान में चुनाव होने की वजह से भोपाल के करीब चार हजार शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगी है। 17 नवंबर को मतदान होना है। इसके बाद दिसंबर में चुनाव परिणाम आएंगे। इसमें भी शिक्षकों की ड्यूटी लगेगी। इस पूरी प्रक्रिया में सीधे तौर पर पढ़ाई पर असर पड़ रहा है।

तैयारी के लिए हल करेंगे प्रश्न

दिसंबर में अद्र्धवार्षिक परीक्षा होंगी। इसके बाद रिजल्ट के आधार पर विद्यार्थियों को यह भी पता लग जाएगा कि परीक्षा के लिए उनकी कितनी तैयारी है। इसके बाद अभ्यास के लिए विमर्श पोर्टल पर अलग-अलग विषयों के पेपर डाले जाएंगे। इसे छात्र स्वयं कर करेंगे। यह पूरी प्रक्रिया स्कूल स्तर पर होगी। इसमें जहां भी छात्रों को कठिनाई होगी वे अपने संबंधित विषय के शिक्षक से इसका समाधान करवाएंगे।

अगर जनवरी में प्री-बोर्ड परीक्षा होगी तो उसका परिणाम आने में भी समय लगेगा और परीक्षा की तैयारी पर इसका असर होगा। इस वजह से अभ्यास के रूप में जनवरी में यह प्रक्रिया अपनाई जाएगी और फिर फरवरी में मुख्य परीक्षा का आयोजन होगा।

स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए रेमेडियल क्लास और एक्स्ट्रा कक्षा लगवाई जाएंगी। जहां भी छात्रों को दिक्कत होगी उसे स्कूल में हल करवाएंगे। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र भी हल करवाएंगे, जो छात्र जिस विषय में कमजोर हैं उनके समूह बनाकर अलग से कक्षा लगवाएंगे। आनंद कुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी

Share This Article