धूल खा रहा यातायात पुलिस का इंटरसेप्टर वाहन

By AV NEWS

महीनों से नहीं निकला सड़क पर

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:उज्जैन यातायात नियम को तोडऩे वालों पर निगरानी रख चालान बनाने, जुर्माना वसूलने और कार्रवाई करने के लिए मिला इंटरसेप्टर वाहन एमपी ०३ ए ८९८३ यातायात थाने में धूल खा रहा है। यातायात व्यवस्था के लिए बहुउपयोगी वाहन कई महीनों से सड़कों पर नहीं निकला है।

हाईवे के यातायात पर नजर रखने और सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रदेश के 33 जिलों के यातायात थानों को आधुनिक इंटरसेप्टर वाहन उपलब्ध करवाए गए हैं। उज्जैन जिले में 8 अक्टूबर 2021 को इंटरसेप्टर वाहन उज्जैन यातायात पुलिस के जिम्मे कर दिया गया था। प्रारंभ के दिनों में इंटरसेप्टर वाहन शहर में आने वाले अन्य जिलों और तहसील मार्ग पर नजर आ जाता था,लेकिन कई महीनों से यह यातायात थाने से निकला ही नहीं है।

यह है खासियत वाहन की

इंटरसेप्टर वाहन लेजर गन, इंफ्रारेड, जीपीएस और स्पीड कैप्चरिंग कैमरे से लैस है। वाहन के माध्यम से 800 मीटर दूर से ही तेज गति से चलने वाले ओवर स्पीड वाहनों, बिना सीटबेल्ट, बिना हेलमेट, ट्रिपलिंग सवारी पर नजर रख सकते हैं। वाहन में लगे कैमरे के माध्यम से 300 मीटर दूर से ही यातायात नियम तोडऩे वाले वाहनों के नंबर प्लेट की फोटो खींची जा सकती है। वाहनों की नियम विरुद्ध गतिविधियों को वीडियो रिकार्ड किया जा सकता है। वाहन में उपलब्ध प्रिंटर द्वारा वाहन से संबंधित स्पीड, नंबर प्लेट, वाहन की तस्वीर सारी जानकारी को प्रिंट किया जा सकता है। आवश्यक होने पर जुर्माने के लिए कोर्ट में भी वैज्ञानिक साक्ष्य के रूप में प्रस्तुत किया सकता है।

संचालन नहीं होने की दो वजह..!

सूत्रों से इंटरसेप्टर वाहन का संचालन नहीं होने के संबंध में दो वजह सामने आई है। वाहन के कुछ पार्टस में खराबी के कारण इसका संचालन नहीं किया जा रहा है। साथ ही यातायात पुलिस के पास वाहन के लिए दक्ष अमला भी नहीं है।

सूत्रों का कहना है कि आधुनिक संसाधनों के का संचालन कर कार्रवाई करने की बजाय वाहन को एक स्थान पर खड़ा कर चालान बनाने के साथ अवैध वसूली की शिकायत मिलने पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के आदेश से इंटरसेप्टर वाहन का उपयोग रोक दिया गया। इसके बाद से ही इंटरसेप्टर वाहन यातायात थाने में खड़ा धूल खा रहा है।

अधिकारियों के पास जवाब नहीं

इंटरसेप्टर वाहन संचालन नहीं होने पर यातायात थाना प्रभारी दिलीप सिंह परिहार का कहना है कि इस संबंध में डीएसपी साहब से पूछे वहीं बताएंगे। वहीं डीएसपी यातायात विक्रम सिंह कनपुरिया ने सवाल पूछते ही कहा कि अभी यातायात इंतजाम में हूं और फोन कट कर दिया। इसके बाद उनका मोबाइल व्यस्त रहा।

Share This Article