नववर्ष के पहले दिन महाकाल महालोक और महाकालेश्वर मंदिर में जाने के अलग-अलग मार्ग

By AV NEWS

1 जनवरी को भगवान महाकाल के सशुल्क शीघ्र दर्शन पर प्रतिबंध

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:नववर्ष के प्रथम दिवस पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के महाकाल मंदिर पहुंचने की संभवनाओं को देखते हुए प्रशासन और महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने व्यापक कार्ययोजना तैयारी की है। इसके तहत महाकाल मंदिर और महाकाल लोक में प्रवेश के लिए अलग-अलग मार्ग तय किया गया है। इसके साथ एक जनवरी २०२४ को भगवान महाकाल के सशुल्क (250 रु.) शीघ्र दर्शन पर प्रतिबंध रहेगा।

एक जनवरी को ऐसे भक्त, जिन्हें सिर्फ महाकाल लोक में जाना है, वे चार धाम मंदिर से अलग लाइन में लगकर पिनाकी गेट से महाकाल लोक में प्रवेश कर सकेंगे। इसी गेट से बाहर आ सकेंगे। नववर्ष के पहले दिन के लिए महाकालेश्वर के दर्शन की व्यवस्था में बदलाव किए जाएंगे। 250 रुपए देकर शीघ्र दर्शन करने वाली व्यवस्था 1 जनवरी के लिए बंद रखी गई है।श्रद्धालुओं की ज्यादा संख्या होने पर कार्तिकेय मंडपम खाली रखा जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए भस्म आरती के दौरान चलित भस्म आरती दर्शन की व्यवस्था सुबह से की जाएगी।

पहली बार दो तरफ से दर्शन की व्यवस्था

श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने पर फेसिलिटी सेंटर-1 से मंदिर परिसर के निर्गम रैंप, गणेश मंडपम और नवीन टनल दोनों ओर से श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था की जाएगी। श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा बढऩे पर फेसिलिटी सेंटर-1 से सीधे कार्तिकेय मंडपम में प्रवेश कराकर दर्शन के बाद गेट नं. 10 अथवा निर्माल्य द्वार के रास्ते बाहर की ओर प्रस्थान कराने की व्यवस्था की जाएगी।

पार्किंग स्थल से ही मिलेगी बस सेवा

पार्किंग: कर्कराज पार्किंग, भील समाज धर्मशाला एवं कलोता समाज धर्मशाला पर पार्किंग रहेगी। इंदौर रोड से आने वाले वाहनों की पार्किंग रूद्राक्ष होटल के दाहिनी ओर शनि मंदिर, शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय तिराहे पर हाउसिंग बोर्ड का मैदान, हरिफाटक ब्रिज के नीचे हाट बाजार, मेघदूत पार्किंग, इंजीनियरिंग कॉलेज का मैदान और प्रशांतिधाम पर पार्किंग रहेगी। इन पार्किंग स्थलों से मंदिर तक के लिए बस मिलेगी।

बुजुर्ग, दिव्यांग का प्रवेश: बुजुर्ग व दिव्यांगों को नि:शुल्क दर्शन होंगे। इसके लिए अवंतिका द्वार यानी गेट नंबर 1 से प्रवेश कर सकेंगे।

प्रसाद काउंटर

महाकाल लोक के साथ हरसिद्धि मंदिर तिराहे पर प्रसाद काउंटर लगाए जाएंगे।

एंबुलेंस

बेगमबाग के वीआईपी गेट पर एम्बुलेंस खड़ी रहेगी।

वीआईपी गेट

वीआईपी, वीवीआईपी, मीडिया की इंट्री बेगमबाग के वीआईपी गेट से रहेगी। वीआईपी गेट के पास ही बने पार्किंग पर अपने वाहन पार्क करेंगे। इसके बाद महाकाल लोक कंट्रोल रूम, शंख द्वार, निर्माल्य द्वार से प्रवेश कर सूर्यमुखी द्वार होते हुए सभा मंडपम की छत से होते हुए नंदी हाल और गणेश मंडपम से महाकाल के दर्शन कर इसी मार्ग से पुन: बाहर की ओर प्रस्थान करेंगे। वीआईपी श्रद्धालुओं के लिए मानसरोवर भवन में जूता स्टैंड स्थापित किया जाएगा।

सामान्य श्रद्धालु प्रवेश

चारधाम मंदिर के पार्किंग स्थल से प्रवेश कर शक्तिपथ त्रिवेणी संग्रहालय के पास से नन्दी द्वार, महाकाल लोक, मानसरोवर भवन, फेसिलिटी सेंटर-1, टनल, नवीन टनल-1, गणेश मंडपम से महाकालेश्वर के दर्शन कर सकेंगे।

निर्गम : दर्शन के बाद आपातकालीन निर्गम द्वार से बाहर की ओर बड़ा गणेश मंदिर के पास होते हुए हरसिद्धि मंदिर तिराहा, चारधाम मंदिर पर पहुंचकर अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान कर सकेंगे।

जूता स्टैंड : चारधाम के प्रवेश के पास जूता स्टैंड बनाया जाएगा।

महाकाल लोक खुला रहेगा

ऐसे दर्शनार्थी जिन्हें सिर्फ महाकाल लोक में जाना है, वे चारधाम मंदिर से अलग लाइन में प्रवेश कर पिनाकी द्वार से महाकाल लोक में प्रवेश करेंगे। इसके बाद इसी द्वार से बाहर प्रस्थान करेंगे।

यह सुविधाएं भी

जूता स्टैंड, पार्किंग, लड्डू प्रसाद काउंटर, प्राथमिक उपचार सुविधा, पेयजल वितरण स्थल तक पहुंचने के लिए फ्लेक्स लगाए जाएंगे। बड़ा गणेश मंदिर के पास एक बड़ा काउंटर और विक्रमादित्य टीले के पास एक बड़ा काउंटर लड्डू प्रसाद का लगाया जाएगा। मंदिर परिक्षेत्र के चारों ओर अस्थायी रूप से चयनित स्थानों पर पूछताछ और सहायता केंद्र स्थापित किए जाएंगे। सुरक्षा के मद्देनजर दर्शन मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कंट्रोल रूम में सीसीटीवी सर्वेलेंस और एलईडी के माध्यम से निरीक्षण किया जाएगा।

Share This Article