परीक्षा कक्ष में जूते, मोजे और टोपी पहनने पर रोक

By AV NEWS

10वीं -12वीं परीक्षा, केंद्राध्यक्षों की उपस्थिति में ही चेंकिग

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन माशिमं 10वीं-12वीं परीक्षा को लेकर इस बार अतिरिक्त सतर्कता और सख्ती कर रहा है। परीक्षार्थियों की केंद्र के प्रवेश द्वार पर केंद्राध्यक्षों की उपस्थिति में ही चेंकिग की जाएगी। परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्र और कक्ष के बाहर दोनों जगह जांच की जाएगी। परीक्षार्थी जूते, मोजे, टोपी या जैकेट पहनकर आता है तो उसे परीक्षा कक्ष के बाहर उतारना होगा।

10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए माशिमं द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक छात्राओं की तलाशी महिला शिक्षक करेंगी। केंद्र के प्रवेश द्वार पर केंद्राध्यक्षों की उपस्थिति में ही चेंकिग की जाएगी। बता दें कि 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं पांच फरवरी से शुरू होंगी। दोनों कक्षाओं में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

मोबाइल अलमारी में सील होगा

इस बार मोबाइल को परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने के लिए मनाही है। यदि केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक एवं अन्य स्टाफ यदि परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन लेकर आए हैं तो केंद्राध्यक्ष परीक्षा केंद्र पर प्रश्न-पत्र के बॉक्स को खोलने के पहले ही सभी के मोबाइल फोन एकत्रित कर केंद्राध्यक्ष द्वारा अलमारी में रखकर सील कराएंगे। सील अलमारी को परीक्षा समाप्त होने के आधे घंटे बाद ही खोला जाएगा। विद्यार्थी अगर मोबाइल लाता है तो केंद्र के प्रवेश द्वार पर बनी पेटी में उसे रखना है। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल पाया गया तो जुर्माना लगाया जाएगा।

प्रत्येक परीक्षा केंद्र  पर प्राथमिक उपचार की व्यवस्था….

मंडल ने निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर प्राथमिक उपचार की व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा केंद्र पर एक हवादार कमरे में बिस्तर और इलेक्ट्रोल पाउडर सहित प्राथमिक उपचार के लिए उपकरण चिकित्सकों की व्यवस्था भी होगी।

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू होना है। इस परीक्षा के लिए माशिमं ने प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) जारी कर दिए हैं। बोर्ड परीक्षाओं के प्रवेश पत्र सोमवार को एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी अपने परीक्षा आवेदन पत्र के एप्लीकेशन आइडी के आधार पर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे।

प्रवेश पत्र पर होगा क्यूआर कोड

प्रवेश पत्र में क्यूआर कोड भी रहेगा। प्रवेश पत्र में विद्यार्थी का फोटो मिलान नहीं होने या फिर फोटो मिसप्रिंट होने की स्थिति में केंद्र अध्यक्ष एडमिट कार्ड रीडर एप के माध्यम से क्यूआर कोड स्कैन करेंगे। इसके साथ ही परीक्षार्थी का फोटो भी लेना होगा। इसके बाद एप पर विद्यार्थी का मंडल में दर्ज डाटा सामने होगा, जिसमें फोटो मिलान होने पर वैरिफाइड का मैसेज आएगा। अगर फोटो मिलान नहीं होता है, तो वैरिफिकेशन फेल का मैसेज आएगा।

अलग-अलग सेट में पेपर

परीक्षा केंद्रों पर किसी भी सूरत में नकल ना हो इसको लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। परीक्षार्थियों को चार सेट में पेपर मिलेंगे जो सेट आगे के विद्यार्थी पर होगा उसके आसपास के विद्यार्थी पर दूसरा सेट होगा जिससे वह एक-दूसरे से पूछकर प्रश्न हल नहीं कर सकें। इसके साथ ही अब कोई भी विद्यार्थी परीक्षा समय समाप्त होने के बाद ही प्रश्न-पत्र अपने साथ ले जा सकेगा। हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा में छात्र-छात्राएं नकल नहीं कर सकें, इसके लिए एक प्रयोग किया है। असल में प्रश्न-पत्र ए, बी, सी, डी सेट में तैयार किए गए हैं। पेपर में पूछे गए प्रश्न एक जैसे होंगे मगर क्रम अलग रहेगा।

Share This Article