Monday, February 6, 2023
Homeउज्जैन समाचारप्रवासी भारतीयों के स्वागत के लिए उज्जैन भी तैयार

प्रवासी भारतीयों के स्वागत के लिए उज्जैन भी तैयार

कंट्रोल रूम-हेल्प डेस्क के साथ 30 गाइड तैयार…

पहले महाकाल लोक का भ्रमण, फिर भगवान के दर्शन-पूजन

उज्जैन।इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए सिर्फ इंदौर ही नहीं, बल्कि उज्जैन में भी इसकी तैयारी की जा रही है। बड़े स्तर पर अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष प्रतिनिधि सहित बड़े बिजनेसमैन और अन्य मेहमान महाकाल लोक देखने उज्जैन आएंगे। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति और जिला प्रशासन मेहमानों को पहले महाकाल लोक का भ्रमण कराएगा। इसके बाद भगवान महाकाल के दर्शन पूजन किया जाएगा। 30 से अधिक गाइड इंग्लिश और हिन्दी में भगवान शिव की महिमा के बारे में बताएंगे।

इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में आने वाले मेहमान महाकाल लोक देखने आएंगे। इसके लिए महाकाल मंदिर समिति ने सभी तैयारी पूर्ण कर ली हैं।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के मेहमानों के स्वागत में कोई कसर नहीं छूटे, इसके लिए महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने व्यापक इंतजाम किए हैं। मेहमानों को महाकाल लोक सहित मंदिर की जानकारी देने के लिए 30 गाइड को लाया गया है। गाइड महाकाल लोक में लगे स्तम्भ, म्यूरल, मूर्तियों की जानकारी देंगे। इसके लिए महाकाल मंदिर प्रशासनिक कार्यालय में सभी को ट्रेनिंग भी दी गई है।

हेल्प डेस्क बनाया, वीडियो डाक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी

प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर मीट से आने वाले मेहमानों के लिए महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने त्रिवेणी संग्रहालय में एक हेल्प डेस्क बनाई है। 30 लोगों की एक टीम अलग से तैयार की है। सभी मेहमानों के आगमन पर सबसे पहले एक वीडियो फिल्म दिखाई जाएगी।

इसके बाद उन्हें ई कार्ट में महाकाल लोक में घुमाने के बाद महाकाल मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। मेहमानों के ठहरने को प्रमुख होटलों में 5 से 10 रुम प्रशासन ने होल्ड करा लिए हैं। घूमने को लग्जरी कारें और महाकाल भस्म आरती दर्शन के लिए 300 सीट रिजर्व कर दी है। बता दें कि इंदौर में 8 से 10 जनवरी तक प्रवासी भारतीय सम्मेलन और 11, 12 जनवरी को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होना है।

इसमें मलेशिया, मारिशस, पनामा, ब्राजिल, यूएसए, यूएई सहित 70 देशों के 2500 से अधिक प्रवासियों के आने की खबर है। इनके स्वागत के लिए इंदौर में बेहतरीन व्यवस्थाएं की गई हैं, जिनमें उज्जैन का भी सहयोग है। इनमें से कई मेहमान उज्जैन, श्री महाकाल महालोक देखने, विश्व प्रसिद्ध महाकाल भस्मारती दर्शन करने भी आ सकते हैं। इसके मद्देनजर स्थानीय प्रशासन ने खातिरदारी के खास इंतजाम किए हैं

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर