बारिश के मौसम में खाएं ये फल

By AV News

मानसून का सीजन सुहाना तो होता है, साथ ही गर्मी से भी राहत दिलाता है, लेकिन अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है. ऐसे में यदि आप अपने खानपान का खास ख्याल रखें तो वॉटर बॉर्न डिजीज, बैक्टीरियल इंफेक्शन आदि से बचे रह सकते हैं. हेल्दी डाइट मानसून सीजन में अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है.

ऐसे में आप कुछ फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें. ये इंफेक्शन से लड़ते हैं. इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं. साथ ही कई अन्य सेहत लाभ भी प्रदान करते हैं. आपको कुछ फलों  के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन बारिश के मौसम में हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूर करना चाहिए.

आलूबुखारा 
यदि आप रेनी सीजन में प्लम यानी आलूबुखारा फल को खाते हैं तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी. इस मौसम में होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों, इंफेक्शन से भी बचाव होगा, क्योंकि इसमें विटामिन सी, के, कॉपर, फाइबर, पोटैशियम आदि काफी होता है. बारिश का मौसम आलूबुखारा खाने के लिए बेस्ट होता है. इससे कब्ज से भी छुटकारा मिलता है.

जामुन 
जामुन का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट होता है, क्योंकि ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. जामुन में कैल्शियम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है. साथ ही पेट की सेहत को भी सही रखता है. बारिश में सबसे ज्यादा लोगों को पेट संबंधित समस्याएं होती हैं. उल्टी, मतली, पेट दर्द, इंफेक्शन से बचे रहना चाहते हैं तो आप जामुन खा सकते हैं. ये फल ब्लड सर्कुलेशन, लिवर और किडनी फंक्शन में भी फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी और फाइबर के साथ ही आयरन होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं.

लीची
इस मौसम में आपको लीची भी खाने को मिल जाएगी. इसमें पानी की मात्रा काफी होती है. लीची का जूस एसिड रिफलक्स, कोल्ड, पाचन की समस्या को दूर करता है. बारिश के मौसम में यदि आपको सांस लेने में समस्या महसूस होती है तो आप लीची का सेवन करें. साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्टर की तरह भी काम करता है.

नाशपाती 
बारिश के मौसम में प्रतिदिन यदि आप 1 नाशपाती खाते हैं तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. फाइबर से भरपूर इस सीजनल फल को डाइट में शामिल करके अपने आपको हेल्दी रखें.

सेब और अनार का करें सेवन
सेब और अनार फल का भी सेवन आप बारिश के मौसम में करेंगे तो कई तरह से लाभ होगा. आयरन, कई तरह के विटामिन से भरपूर सेब शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देता है. अनार भी शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है और रेनी सीजन में आपको फिट रखता है.

Share This Article