बालों की ग्रोथ के लिए इन घरेलू नुस्खों को करें ट्राई

By AV NEWS

महिलाओं की अक्सर ख्वाहिश होती हैं कि उनके बाल कमर तक बड़े हो जाएं। इसके लिए वह क्या कुछ नहीं करतीं, लेकिन आप कुछ घरेलू तरीकों को नियमित फॉलो करें तो आपको जबरदस्त फायदा देखने को मिल सकता है। बता दें कि लगातार इन घरेलू नुस्खों को ट्राई करें तो आपको फायदा जल्दी ही देखने को मिल सकता है।

बालों की ग्रोथ रुकने के पीछे कई वजह होती हैं। इसमें खानपान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, प्रदूषण, और गलत हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल आदि शामिल है। इनकी वजह से बालों की हालत खराब हो जाती और वह फिर बढऩा बंद कर देते हैं।

आपने कई लोगों को ऐसा कहते सुना होगा कि उनके बाल बढ़ नहीं रहे। ऐसे में आपको इन सभी बिंदुओं पर गौर फरमाने की जरूरत है। हालांकि, कई बार इन सभी का ध्यान रखते हुए भी बालों की ग्रोथ पर असर नहीं पड़ता। कई महिलाओं की चाहत होती है कि उनके बाल कमर तक आ जाएं, इसके लिए वह हर तरीके आजमाती हैं।

तिल तेल के साथ मेथी सीड्स

तिल का तेल और मेथी सीड्स दोनों ही बालों को पोषण देने का काम करते हैं। हालांकि, इसे लगाने का तरीका थोड़ा अलग है। मेथी सीड्स को ड्राई रोस्ट कर लें और उसका पाउडर बना लें। अपने बालों की लेंथ के अनुसार बाउल में मेथी पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच तिल का तेल मिक्स करें। कुछ देर तक एक्सफोलिएट करने के बाद बालों को एक आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर हेयर वॉश कर लें।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

हेयर पैक हो या फिर ऑयलिंग हर तरह से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, बालों की अच्छी ग्रोथ चाहती हैं तो हफ्ते में तीन बार एलोवेरा जेल रात में लगाकर सो जाएं और सुबह पानी से बालों को रिंस कर लें। आप चाहें तो नहाने के 2 घंटे पहले भी स्कैल्प में एलोवेरा जेल लगा सकती हैं। एलोवेरा त्वचा संबंधी कई रोगों में लाभदायक है। साथ ही इसका जूस भी त्वचा व बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी यह काफी असर करता है।

आंवला का जूस बालों में करें अप्लाई

आंवला पाउडर स्कैल्प में अप्लाई करना काफी टफ काम लगता है। इसलिए आप आंवला जूस इस्तेमाल कर सकती हैं। विटामिन सी से भरपूर ये नेचुरल इंग्रेडिएंट बालों को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। इसके लिए आप आंवला जूस को बालों और स्कैल्प में अप्लाई करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें।बालों की ग्रोथ रुकने के पीछे कई वजह, इसमें खानपान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, प्रदूषण, और गलत हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल शामिल

Share This Article