मध्य प्रदेश में फिर बारिश की संभावना

By AV NEWS

मध्य प्रदेश में एक बार फिर मॉनसून की गतिविधियां सक्रिय हो गई हैं। हालांकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहीं भी भारी बारिश की सूचना नहीं है।

प्रदेश भर में सिस्टम बनने से बारिश हो सकती है। यहां तापमान में वृद्धि का सिलसिला भी जारी है। दिन का पारा एक बार फिर 38 डिग्री के करीब पहुंच गया है. 37.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ ग्वालियर राज्य का सबसे गर्म स्थान है। वहीं, इंदौर जिले में पिछले 24 घंटे में 32.8 मिमी बारिश दर्ज की गई.

मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के शहडोल संभाग के जिलों में कई स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है. कुछ स्थानों पर जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में, सागर और भोपाल संभाग के जिलों में किया हुआ। चिचोली में 6 सेमी, बैहर में 5, पांधुरना में 4 सेमी, करंजिया में 3 सेमी, बालाघाट, सारंगपुर, मऊ, इंदौर में।

अगले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम और इंदौर संभाग के जिलों में और रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर जिले, ग्वालियर और चंबल में कुछ स्थानों पर विभाजन जिलों और नीमच-मंदसौर जिलों में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

मौसम विभाग ने भी येलो अलर्ट जारी कर चेतावनी जारी की है। तदनुसार, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में और सिंगरौली, सीधी, शहडोल, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, रायसेन, सीहोर, भोपाल, धार, इंदौर, खंडवा, खरगोन, उज्जैन जिलों में , देवास का अंदेशा है।मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अलग-अलग सिस्टम राज्य के मौसम को प्रभावित कर रहे हैं।

वहीं, पिछले एक सप्ताह में हिमालय में स्थिर मॉनसून ट्रफ भी मध्य प्रदेश की ओर जा रही है। इससे बारिश की गतिविधियां तेज हो गई हैं। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के कारण लगातार नमी राज्य की ओर आ रही है। इसके चलते बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

Share This Article