Wednesday, February 1, 2023
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रहना है जवां तो आज ही डाइट में शामिल करें ये Fruits and Vegetables

एक तो बढ़ती उम्र और ऊपर से डायबिटीज की समस्या। ऐसे में अगर आपने ठीक तरह से देखभाल नहीं की तो ये सारी समस्याएं आपके चेहरे पर नजर आने लगेंगी। सच तो यह है कि व्यस्त दिनचर्या, काम को लेकर तनाव, रिश्तों में कड़वाहट आदि ने समय से पहले आपके चेहरे पर उम्र की लकीरों को दिखाना शुरू कर दिया है और अगर आपको डाइबिटीज की समस्या है तो फिर ये उस पर नीम चढ़े का काम करता है।

आइये आपको बताते हैं खानपान से जुड़ी कुछ ऐसी चीज़ें जिसे आप खाकर रह सकते हैं जवां जवां और फिट भी। फलों की भी अपनी खासियत है। आपको ये जानना जरूरी है कि आपके लिए कौन सा फल सही है। ऐसे में कौन से फल हैं आपके लिए सही आइए जानते हैं।

इन फलों और सब्जियों के नियमि इस्तेमाल से आप रहेंगे जवां

ऑलटाइम हिट है सेब सेवन

सेब एक ऐसा फल है जिसके बारे में कहा गया है कि इसके नियमित इस्तेमाल से आप डॉक्टर से दूर रहेंगे। इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो त्वचा को नरम रखने के साथ ही टोन भी करता है। यह फ्री रैडिकल डैमेज्ड से बचाव करता है, त्वचा के रोमछिद्रों को सुरक्षित करता है और चेहरे पर आने वाले उम्र के निशानों को रोकता है। सेब में पेक्टिन भी होता है, जो एक्ने को दूर रखने में मददगार है।

कीवी है स्वास्थ्य के लिए रामबाण

विटामिन सी से भरपूर कीवी की खूबियों के बारे में जितना कहें, कम है। कीवी को खाएं या त्वचा पर लगाएं, यह स्वस्थ, चमकदार और खूबसूरत त्वचा पाने में मदद करता है। यह पेक्टिन और फाइबर का बेहतरीन स्रोत भी है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है। झुर्रियों के साथ ही ब्लेमिशेज से भी बचाव करता है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि में सभी एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

अनार का सेवन है बेहतर

एनिमिया से बचाव करना हो या आप हों डायबिटिक, तो अनार एक ऐसा फल है जो बेहतरीन है। अनार के दानों में इतने गुण हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए इसे बेहतरीन फल बनाते हैं। यह भी आपके चेहरे पर आने वाले उम्र के असर को कम करता है। इसके अलावा आंवला विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत होता है। यह विटामिन कोलैजन के निर्माण के लिए आवश्यक होता है, जो त्वचा को जवां बनाने के साथ ही लचीला भी बनाता है।

संतरा है विटामिन सी से भरपुर

संतरे एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं, इसमें बहुत सारा पानी और फाइबर होता है और .विटामिन सी युक्‍त फलों का सेवन फायदेमंद हो सकता है. यूरिक एसिड की समस्‍या होने पर संतरा, मौसमी और कीनू का नियमित रूप से सेवन किया जा सकता है. ये सिट्रस फ्रूट शरीर से टॉक्सिन को यूरिन के माध्‍यम से बाहर निकालने में मदद करते हैं. सर्दी के मौसम में ये अधिक फायदा पहुंचाते हैं.

स्ट्रॉबेरी से त्वचा रहेगी जवां

स्ट्रॉबेरी को अपने डाइट में शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। इसका स्वाद भी अच्छा होता है। आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी को मैश करके इसमें शहद, एवोकैडो या दही मिलाकर त्वचा पर भी लगा सकती हैं। त्वचा की खूबसूरती बढ़ेगी और रंगत में भी निखार आएगा। स्ट्रॉबेरी व्हाइटनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है।

गाजर रखेगी खूबसूरत

बेहतरीन एंटी एजिंग, झुर्रियों से दूरी और विटामिन के बेहतरीन स्रोत के तौर पर गाजर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इनमें बीटा कैरोटिन का स्तर अधिक होता है, जिसे हमारा शरीर विटामिन ए में बदल देता है। स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ए का सेवन बेहद जरूरी होता है। गाजर आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद है इसके जूस से आंखों की रोशनी तेज होती है

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