राष्ट्रीय पशुधन मिशन: सरकार डेयरी फार्म खोलने के लिए दे रही है सब्सिडी

By AV NEWS

खेती के अलावा पशुपालन किसानों की दैनिक आय का अच्छा ज़रिया है। पशुपालन के महत्व को देखते हुए ही सरकार द्वारा पशुपालन क्षेत्र में कई योजनाएँ चलाई जा रही हैं। भारत सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग ने वर्ष 2015 में एक राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार सीमांत किसानों की आमदनी बढ़ाना चाहती है। इसके लिए सरकार की तरफ से बकरी पालन, भेड़ पालन, गाय- भैंस पालन और मछली पालन करने वाले किसानों की आर्थिक मदद की जाती है। इसके अलावा किसानों को सब्सिडी भी दी जाती है। ऐसे में किसान भाई इस योजना का लाभ उठाकर अपनी कमाई में इजाफा कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, इस राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत गांव में पोल्ट्री फॉर्म और गोशाला खोलने के लिए 50 फीसीद तक सब्सिडी दी जाती है।

राष्ट्रीय पशुधन मिशन की विशेषताएं 

  • राष्ट्रीय पशुधन मिशन ने भोजन एवं चारे के विकास सहित ग्रामीण इलाकों में मुर्गी, भेड़, बकरी और सुअर पालन के क्षेत्र में उद्यमिता विकास एवं नस्ल सुधार पर गहराई से ध्यान दिया जाएगा। 
  • ग्रामीण इलाकों में मुर्गी पालन से जुड़ी उद्यमिता से 1.5 लाख किसानों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा और भेड़, बकरियों एवं मुर्गी पालन के विकास से 2 लाख किसान सीधे लाभ हो रहा है। 
  • अधिक उत्पादन देने वाले लगभग 7.25 लाख पशुओं को जोखिम प्रबंधन के तहत कवर किया जाएगा, जिससे 3.5 लाख किसान लाभान्वित होंगे। 
  • चारे से जुड़े उद्यमियों को तैयार कर उन्हें बढ़ावा दिए जाने से देश में चारे और चारे के बीज की उपलब्धता कई गुना बढ़ जाएगी।
  • इस मिशन से जुड़े पशुधन की गणना और एकीकृत नमूना सर्वेक्षण संबंधी घटक से पशुधन की गणना करने और दूध, मांस, अंडे और ऊन के उत्पादन से बारे में अनुमान लगाने में राज्यों को मदद मिलेगी। 
  • डेयरी गतिविधियों में संलग्न डेयरी सहकारी समितियों और किसान उत्पादक संगठनों को उनकी कार्यशील पूंजी संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए 4 प्रतिशत का ब्याज अनुदान प्रदान किया जाएगा। 
  • राज्य सरकारों, राज्य सहकारी समितियों, वित्तीय संस्थानों, बाहरी वित्त पोषण एजेंसियों और अन्य हितधारकों द्वारा निवेश में की गई हिस्सेदारी सहित भारत सरकार द्वारा इन योजनाओं के लिए 2021-22 से शुरू होकर अगले 5 वर्षों के लिए दी जाने वाली 9800 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता से पशुधन के क्षेत्र में कुल 54,618 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन-

  1. सबसे पहले आप राष्ट्रीय पशुधन मिशन की ऑफिसियल वेबसाइड पर जाएँ। 
  2. फिर होम पेज पर दिख रहें अप्लाई हियर पर क्लिक करना है, अब आपको यहाँ पर दो ऑप्शन दिखेगा आपको उद्यमी रूप में लॉग इन करें या सरकारी एजंसी के रूप में लॉग इन करें पर क्लिक करें।
  3. आपको जिसके तहत लोन लेना है उसी पर क्लिक करें। 
  4. उसके बाद रजिस्टर्ड पर क्लिक करना है। 
  5. अब आप अपना नाम, मोबाइल नंबर,स्थिति, राज्य जिला, शहर, अधिकृत व्यक्ति का व्योरा डालना होगा, रजिस्टर पर क्लिक करे। 
  6. फिर आपको लॉग इन क्रेंडसिअल दर्ज करना है फिर लॉग इन पर क्लिक करना होगा। 
  7. इसके बाद राष्टीय पशुधन मिशन  के लियें मे आवेदन पर क्लिक करना होगा
  8. आवेदन पत्र आपके सामने खुल कर आ जाएगा। 
  9. आपको आवेदन पत्र में मांगे गएँ समस्त डिटेल्स को भरना है, दस्तावेज अपलोड कर दे, फिर submit के बटन पर क्लिक कर दे। 
  10. इस प्रकार आप आवेदन कर सकते है। .
Share This Article