Wednesday, November 29, 2023
Homeरिलेशनशिपशादी के बाद झगड़ों की जड़ होती हैं ये बातें

शादी के बाद झगड़ों की जड़ होती हैं ये बातें

शादी के बाद अक्सर कपल्स के बीच झगड़ा होता रहता है। लेकिन, ये झगड़े तब बढ़ जाते हैं जब हम इनके कारणों को बिना सोचे-समझे बहस करते हैं और लड़ाई को बढ़ा देते हैं। कई बार इस बीच स्थिति इतनी खराब हो जाती है चीजों को सही करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जरूरी ये है आप शादी शादी से पहले ही उन मुद्दों के बारे में जान लें जिन पर शादी के बाद बड़े झगड़े हो सकते हैं और फिर इन चीजों से बच कर रहें या इन्हें कंट्रोल करने की कोशिश करें। तो, आइए हम आपको बताते हैं शादी के बाद किन बातों पर होती है बड़ी लड़ाई।

शादी के बाद इन बातों पर होती है बड़ी लड़ाई

पैसों को लेकर

पैसा लगभग हर लड़ाई की जड़ हो सकती है। शादी के बाद ये झगड़ा बड़ा हो सकता है अगर फैमिली में काफी सारे लोग हैं और खर्चा आमदनी से ज्यादा है। ऐसे में पति-पत्नी के बीच खर्चे के बटवारे को लेकर झगड़ा हो सकता है। साथ ही इस बात पर झगड़ा हो सकता है कि परिवार के बाकी लोग शेयरिंग दे रहे हैं या नहीं।

 ससुराल और एक्सटेंडेड फैमिली को लेकर

ससुराल और एक्सटेंडेड फैमिली को लेकर शादी के बार-बार झगड़ा हो सकता है। खास कर कि तब जब वास्तव में आप अपने ससुराल वालों के साथ असहमति रखते हों। ऐस में अपने रिएक्शन को कंट्रोल रखें। साथ ही कोई भी बात अपने बड़ों का सम्मान करते हुए बोले।माता-पिता और दादा-दादी दोनों तरफ समान रूप से सम्मान दें और उनकी बातें समझने की कोशिश करें।

 घर के कामों में शेयरिंग को लेकर

जब आप शादी करके आते हैं तो अक्सर आप महसूस कर सकते हैं कि कुछ लोग घर का काम ज्यादा कर रहे हैं या कुछ कम। कई बार बड़ी फैमिली के साथ रहते हुए आपको और दिक्कत महसूस हो सकती है। जैसे कि आप महसूस कर सकते हैं कि आप पर काम का ज्यादा बार आ गया है। ऐसे में अपनी बात आराम से रखें, काम को बांट लें और खुद पर प्रेशर लेकर झगड़ा ना करें

 रोक-टोक को लेकर

शादी के बाद रोक-टोक को लेकर लोगों के बीच अक्सर झगड़ा होता है। खास कर कि जब आपकी फैमिली बड़ी होती है तो आपको हर बात अपनी और लोगों की उम्र के हिसाब से समझनी और करनी होती है। ऐसे में कोशिश करें कि पहले तो हर बात रिएक्ट ना करें। दूसरा खुद को अकेला ना समझें। अपने पति से बात करें और फिर शांति से चीजों को शॉल्व करने की कोशिश करें

ईगो और जलन के कारण

शादी के बाद पति पत्नी के बीच कई बार ईगो और जलन की भावना आ जाती है। इसके अलावा कई बार बाकी फैमिली मेंबर्स से आपको या उनमें भी ये भावना हो सकती है। ऐसे में बहुत नेगेटिव ना हों और चीजों को स्मार्टली डील करने की कोशिश करें। इस दौरान बस आपको थोड़ा धैर्य से काम लेना है और अपने गुस्से और फिलिंग्स को कंट्रोल करना है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर