सर्दियों के मौसम में आप भी हैं पेट दर्द से परेशान तो अपनायें ये टिप्स

By AV NEWS

सर्दी का मौसम आते ही मौसम जितना खुशगवार हो जाता है, उतनी ही तकलीफें भी अपने साथ लाता है. इस मौसम में बरती गई जरा सी लापरवाही व्यक्ति को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चपेट में डाल सकती है. जिसमें पेट दर्द समस्या सबसे आम बात है. जी हां आपको बता दें सर्दी के मौसम में ठंडी शीत लहरें स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक होती हैं. जिससे पेट दर्द, पेट में ऐठन और लूज मोसन जैसी समस्याएं हमारे समक्ष उत्पन्न हो जाती हैं.

सर्दी में शरीर का तापमान बनाए रखने के लिए ज्यादा कैलोरी की जरूरत पड़ती है. लोग खाते भी बड़ा शौक से हैं क्योंकि सर्दियों में हर तरह की सब्जी, भाजी और फल उपलब्ध होते हैं. इन सबका खामियाजा पेट ही तो भुगतता है. सर्दी की किसी रात अचानक पेट दर्द होने लगे और घर पर दवाएं भी उपलब्ध न हों तब आप क्या करेंगे. इसका जवाब आपकी रसोई में ही छिपा है. ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो सर्दियों में आपको  पेट दर्द की समस्या से निजात दिलाएंगे.

चुटकी भर हींग का सेवन

पेट दर्द को दूर करने के लिए हींग आपके बेहद काम आ सकती है। इनके सेवन से न केवल पाचन तंत्र को सक्रिय किया जा सकता है बल्कि ये गैस, अपच आदि को दूर करने में भी बेहद उपयोगी है। ठंड लगने पर एक गिलास उबले हुए पानी में चुटकी भर हींग डालकर पी लें।

तुलसी चबाएं

तुलसी के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो पेट दर्द को दूर करने में उपयोगी हैं। यह उल्टी और मतली को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

तेल की माल‍िश

यदि आपका पेट दर्द ठंड के कारण हो रहा है तो ऐसे में आप सरसो के गुनगुने तेल से पेट की मालिश करें। इससे भी समस्या दूर हो सकती है।

मेथी के दाने

पेट में मरोड़ होने लगे तो मेथी के दानों को लें और भिगोकर इसके पानी को पी लें। इसके अलावा मेथी दाने का पाउडर पानी के साथ खाने पर भी आराम मिल सकता है।

अदरक

आयुर्वेद में अदरक (Ginger) को उसके गुणों के चलते औषधि कहा जाता है। यह पेट की समस्याओं का एक प्राकृतिक नुस्खा है जो तकलीफ दूर करने में असरदार है। इसके सेवन के लिए अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबालें और इस पानी को चाय की तरह पिएं। इसके अलावा अदरक को कच्चा भी खाया जा सकता है।

हींग, अजवाइन और काला नमक का चूर्ण

हींग अजवाइन और काला नमक पेट दर्द समस्या को दूर करने के लिए रामबांण सिद्ध होता है. इसके लिए आप थोड़ा हींग, आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच काला नमक का चूर्ण बना लें, अब इसका गुनगुने पानी से सेवन करें. यह जल्द ही आपको पेट दर्द से निजात दिलाएगा. साथ ही आप इसका चूर्ण बना कर रख सकते हैं और ठंड के दिनों में खाना खाने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं.

Share This Article