Sunday, February 5, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनसर्दियों में बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं बाल, तो Follow करें ये Tips

सर्दियों में बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं बाल, तो Follow करें ये Tips

सर्दियों की शुरुआत के साथ, जिस तरह आपकी त्वचा का स्वास्थ्य बदलते मौसमों के आधार पर चक्रीय होता है, वैसे ही बालों के झड़ने के कारण आपको सर्दियों के दौरान नुकसान होने की संभावना होती है। सर्दियों में आपके बालों के अत्यधिक झड़ने का कारण यह है कि बाहर की शुष्क हवा आपके स्कैल्प की सारी नमी को सोख लेती है और साथ ही उसे रूखा भी बना देती है।

ड्राई स्कैल्प के कारण बाल रूखे हो जाते हैं और रूखे बालों के कारण बाल टूटते हैं और बाल झड़ते हैं। हालाँकि, केवल बाहर की हवा को दोष न दें। आपके बालों के रूखे होने और टूटने की संभावना के लिए आपके घर का हीटिंग सिस्टम उतना ही जिम्मेदार हो सकता है। यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करने की ज़रूरत है कि सर्दी आपके बालों को बर्बाद न करे।

तेल मालिश

सर्दियों में आपके बालों के लिए एक अच्छी स्कैल्प मसाज जैसा कुछ नहीं है। 2-3 चम्मच जैतून का तेल या बादाम का तेल गर्म करें और इसे बालों की जड़ों में गहराई तक जाने में मदद करने के लिए धीरे-धीरे खोपड़ी पर मालिश करें। डीप कंडीशनिंग के लिए आप अपने बालों की लंबाई पर भी तेल लगा सकते हैं। अत्यधिक सुखदायक होने के अलावा, तेल मालिश आपके बालों और खोपड़ी को सर्दियों की हवाओं से लड़ने के लिए आवश्यक सही विटामिन प्रदान करने का एक शानदार तरीका है।

गर्म पानी से परहेज

सर्दियों में सिर पर ठंडा पानी डालना और बीमार ना पड़ना लगभग नामुमकिन लगने लगता है, लेकिन अगर बहुत ज्यादा गर्म पानी से सिर धोया जाए तो यह भी बालों के लिए अच्छा नहीं है. बालों का झड़ना रोकने के लिए कोशिश करें कि बहुत ज्यादा गर्म पानी बालों में ना डालें और बहुत देर तक गर्म शावर के नीचे ना खड़े रहें. इससे बाल डैमेज होने लगते हैं.

सही विटामिन का सेवन करें

विटामिन आपके बालों के लिए चमत्कार कर सकते हैं, और इसे वास्तव में मजबूत बना सकते हैं-सर्दियों की ठंडी, शुष्क हवा से लड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत। स्वस्थ आहार लें इसके अतिरिक्त, उचित पोषण की कमी बालों को नुकसान पहुंचा सकती है, भले ही आप कितने भी हेयरकेयर रूटीन का पालन करें। कई विटामिन ए, ई और बी-कॉम्प्लेक्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करें।

कंडीशनिंग और स्टीमिंग पर दें ध्यान

सर्दियों में कंडीशनिंग बालों की खास जरूरत होती है। यह आपके बालों के लिए एक सुरक्षित परत तैयार करती है, जो उन्हें रूखेपन और दोमुंहा होने से बचाती है। कंडीशनर लगाने के बाद बालों में तौलिए की सहायता से गर्म पानी की भाप दें। ऐसा करने से आपके बाल सिल्की हो जाएंगे। ध्यान रहे ज्यादा देर तक स्टीम न लें, क्योंकि तौलिया जरा भी ठंडा हुआ तो ठंड लग सकती है।

हेयर मास्क का इस्तेमाल करें

सर्दियों में कभी-कभार हेयर मास्क भी आपके बालों को नमी देने का एक शानदार तरीका है, जिससे बालों के टूटने की संभावना कम हो जाती है। एक डीप कंडीशनिंग मास्क आपके बालों को हाइड्रेट रखने और उन्हें रूखे और बेजान होने से बचाने का एक शानदार तरीका है। इन चीजों को करने से आपके बाल थोड़े अधिक चमकदार दिख सकते हैं और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह सर्दियों के मौसम में आपके बालों को डिफ़ॉल्ट रूप से सपाट, सुस्त और बेजान बना देगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर