सोन‍िया गांधी से म‍िलने पहुंचे CM अशोक गहलोत, कांग्रेस अध्‍यक्ष चुनाव की रेस में सबसे आगे

By AV NEWS

नई एजेंसी एएनआई ने बताया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के 10 जनपथ रोड पहुंचे हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने बुधवार को संकेत दिया था कि अगर उनकी पार्टी को ऐसा करने की आवश्यकता होती है तो वह कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन करेंगे।

गहलोत के चुनाव लड़ने का संकेत उनके और उनके डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच संभावित व्यवधान के कारण आया है। इस बीच, वायनाड के कांग्रेस सांसद और जी-23 नेताओं में से एक शशि थरूर को भी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने के लिए सोनिया गांधी से मंजूरी मिली।

हालांकि, गहलोत, जो बाद में दिन में कोच्चि जाने वाले हैं, ने पहले कहा था कि वह राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष का पद लेने के लिए मनाने के लिए एक अंतिम प्रयास करेंगे।

उन्होंने कहा, “पार्टी और आलाकमान ने मुझे सब कुछ दिया है। मैं 40-50 वर्षों से पदों पर हूं। मेरे लिए कोई पद महत्वपूर्ण नहीं है, जो भी जिम्मेदारी मुझे दी गई है, मैं उसे पूरा करूंगा।”उन्होंने यह भी कहा कि न केवल गांधी परिवार, बल्कि कांग्रेस के कई सदस्यों को उन पर विश्वास है।

गहलोत ने कहा, “मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मुझे देश भर में कांग्रेस के पुरुषों और महिलाओं का प्यार और स्नेह मिला है और उन्हें मुझ पर विश्वास है।”

“इसलिए, अगर वे मुझसे फॉर्म (नामांकन) भरने के लिए कहते हैं, तो मैं मना नहीं कर पाऊंगा … दोस्तों से बात करूंगा। मुझे राजस्थान के मुख्यमंत्री होने की जिम्मेदारी दी गई थी, मैं एक सीएम के रूप में उस जिम्मेदारी को पूरा कर रहा हूं और ऐसा करना जारी रखेंगे, ”गहलोत ने कहा, जो यहां पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी से मिलने आए थे।

यह पूछे जाने पर कि क्या सीएम और पार्टी अध्यक्ष के दोनों पदों को उदयपुर में पार्टी के वादों का उल्लंघन हो सकता है, गहलोत ने कहा कि यह तब लागू होता है जब आलाकमान लोगों को नामित करता है, जबकि राष्ट्रपति चुनाव एक खुला चुनाव था और 9,000 पीसीसी प्रतिनिधियों में से कोई भी, चाहे वह कुछ भी हो। चाहे वह व्यक्ति सांसद हो, विधायक हो या मंत्री हो, चुनाव लड़ सकता है।

एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि यदि किसी राज्य में कोई मंत्री कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए खड़ा होता है, तो वह व्यक्ति मंत्री रह सकता है और चुनाव भी लड़ सकता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह पार्टी प्रमुख होने के साथ-साथ सीएम बने रहेंगे, उन्होंने कहा, “समय बताएगा कि मैं कहां रहता हूं। मैं वहीं रहना चाहूंगा जहां पार्टी को मुझसे फायदा होगा, मैं पीछे नहीं हटूंगा।”गहलोत ने कहा कि वह कांग्रेस की सेवा करना चाहते हैं, चाहे वह राजस्थान हो या दिल्ली, जहां भी उपयोगी हो।

“पार्टी ने मुझे सब कुछ दिया है, पद मेरे लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं है। अगर यह मेरे ऊपर है, तो मैं कोई पद नहीं लेता, मैं भारत जोड़ी यात्रा में राहुल गांधी के साथ देश के हालात को देखते हुए शामिल होता हूं, संविधान है नष्ट किया जा रहा है, लोकतंत्र खतरे में है। वे (भाजपा) देश को नष्ट कर रहे हैं,” उन्होंने कहा।

उन्होंने आरोप लगाया कि यूपीए शासन अद्वितीय था, भाजपा ने धर्म के आधार पर चुनाव जीता और अब देश को तबाह कर रही है।

उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस के लोग उन्हें सीएम की भूमिका में या पार्टी के अध्यक्ष के रूप में चाहते हैं, तो वह उनके अनुरोध को ठुकरा नहीं पाएंगे।

गहलोत ने कहा कि देश की खातिर कांग्रेस को मजबूत करना जरूरी है, गहलोत ने कहा कि इसके लिए जहां भी जरूरत होगी वह करेंगे और पीछे नहीं हटेंगे।

पार्टी अध्यक्ष पद के लिए शशि थरूर के साथ संभावित मुकाबले के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मुकाबला होना चाहिए क्योंकि यह पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र के लिए अच्छा है।

उन्होंने कहा, “राजनाथ सिंह भाजपा अध्यक्ष बने, फिर अमित शाह अध्यक्ष बने, फिर नड्डा जी, क्या चर्चा हुई। हम भाग्यशाली हैं कि मीडिया केवल कांग्रेस (चुनाव) के बारे में बात करता है।”

गहलोत ने कहा कि वह राहुल गांधी को पार्टी प्रमुख का पद संभालने के लिए आखिरी बार मनाने की कोशिश करेंगे। गहलोत ने कहा कि अगर राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष होने के नाते भारत जोड़ी यात्रा करते हैं, तो यह पार्टी की आभा में इजाफा करेगा।

इस बीच, चुनाव लड़ने के लिए तैयार थरूर ने यहां एआईसीसी मुख्यालय में पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात की।

चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच की तिथि 1 अक्टूबर होगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर होगी.

एक से अधिक उम्मीदवार होने पर चुनाव 17 अक्टूबर को होगा, जबकि आवश्यक होने पर मतों की गिनती होगी और मतों की गिनती और परिणामों की घोषणा 19 अक्टूबर को होगी।

Share This Article