Tuesday, May 17, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनहेयर केयर…जाने, बालों में परफेक्ट मालिश का तरीका

हेयर केयर…जाने, बालों में परफेक्ट मालिश का तरीका

रबिंग मोशन में तेल लगाएं जिससे प्रेशर पडऩे पर बाल टूटे या गिरे नहीं, मसाज के बाद स्टीमिंग भी फायदेमंद….

कई महिलाएं बालों में ऑइल मसाज तो करती हैं, लेकिन सही तरीका पता न होने पर उन्हें इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता। यहां जानिए बालों में मसाज का सही तरीका ताकि बालों का झडऩा कम हो और वे घने व लंबे हो सकें।

गुनगुना तेल : हल्का गर्म तेल बालों और स्कैल्प में ज्यादा अच्छी तरह से एब्जॉर्ब होता है। लेकिन ये हल्का गर्म यानी गुनगुना होना चाहिए, तेज गर्म नहीं।

तेल लगाने का तरीका : स्कैल्प तेल को पीता है इसलिए जरूरी है हल्के हाथ से पूरे स्कैल्प की धीरे-धीरे मसाज करना। एक छोटा रुई का फाहा लेकर उसे तेल में डिप करें और इससे स्कैल्प पर तेल लगाना शुरू करें। तेल ऐसे लगाएं कि आसपास से ड्रिप न हो। स्कैल्प पर लग जाए तो बालों में लगाएं जिससे बालों की इलैस्टिसिटी और चमक बनी रहेगी। बालों में रबिंग मोशन में तेल लगाएं जिससे प्रेशर पडऩे पर बाल टूटें या गिरें नहीं।

मसाज : बालों में तेल लगाकर मसाज करने से तेल जड़ों के अंदर तक सोक लिया जाता है। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों में लस्टर पैदा होता है। बालों की क्वालिटी में भी सुधार आता है।

समय : रिसर्च बताती है कि तेल को आधा घंटा लगाने से भी उसका पूरा फायदा मिल जाता है। ज़्यादा असर के लिए बालों को स्टीम दें। इसके लिए गर्म पानी से गीला किया टॉवल बांधा जा सकता है। रात में तेल लगाकर सोने से भी स्कैल्प रातभर में तेल को अच्छे से सोक लेता है। जिससे बालों में होने वाली समस्या नहीं होती है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर