उज्जैन:गंभीर के अलावा साहेबखेड़ी और उण्डासा तालाबों से भी शहर में हो रहा पेयजल प्रदाय

By AV NEWS

एक दिन छोड़कर जलप्रदाय में प्रतिदिन हो रहा 6.5 एमसीएफटी पानी का उपयोग

उज्जैन।गंभीर बांध में स्टोर पानी के लगातार कम होने और स्टोर पानी को मानसून सीजन तक जलप्रदाय के उपयोग में लेने के मद्देनजर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा शहर में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जा रहा है। गंभीर बांध के अलावा पेयजल प्रदाय के लिये उण्डासा और साहेबखेड़ी के पानी का उपयोग भी हो रहा है।

पिछले मानसून सीजन में भरपूर बारिश होने के चलते गंभीर बांध अपनी पूरी क्षमता 2250 एमसीएफटी से भरा था। शिप्रा नदी और उण्डासा व साहेबखेड़ी तालाब भी लबालब थे। शहर में पेयजल सप्लाय के लिये उक्त सभी स्त्रोतों से पीएचई द्वारा पानी लिया जाता है, लेकिन शिप्रा नदी में खान का दूषित पानी मिलने के कारण उसका उपयोग पेयजल सप्लाय के लिये नहीं हुआ वहीं दूसरी ओर गंभीर बांध में स्टोर पानी भी तेजी से कम होने लगा।

पीएचई द्वारा शहर में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय वर्तमान में किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि गंभीर बांध से प्रतिदिन 6.5 एमसीएफटी पानी की औसत खपत हो रही है, जबकि प्रतिदिन शहर में जलप्रदाय के दौरान 9 से 10 एमसीएफटी पानी लगता था। गंभीर बांध में कुल 601 एमसीएफटी पानी स्टोर है। इसके अलावा साहेबखेड़ी तालाब का पानी उण्डासा में लाकर मक्सीरोड़, पंवासा क्षेत्र में जलप्रदाय किया जा रहा है और साहेबखेड़ी के पानी से आगर रोड़, इंदिरा नगर क्षेत्र में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय हो रहा है।

नर्मदा का पानी लेने की योजना नहीं
वर्तमान में गंभीर सहित उण्डासा व साहेबखेड़ी तालाब के पानी को पेयजल सप्लाय के उपयोग में लिया जा रहा है, जबकि पाइप लाइन के माध्यम से गऊघाट स्टापडेम के दूसरी ओर पानी लाकर गऊघाट जलयंत्रालय से नर्मदा के पानी का उपयोग पेयजल सप्लाय के लिये किया जा सकता है, लेकिन पीएचई विभाग द्वारा अभी नर्मदा का पानी पेयजल सप्लाय के उपयोग में लेने की कोई योजना नहीं बनाई गई है।

कल तीन शिकायतें पेयजल से संबंधित आई
पीएचई कंट्रोल रूम पर 27 अप्रैल को तीन लोगों ने शिकायत दर्ज कराई है। इसमें एक शिकायत ऋषि नगर से, दूसरी शिकायत वार्ड 11 से और तीसरी शिकायत गणेश कालोनी जयसिंहपुरा से आई है। शिकायतों से संबंधित अधिकारियों को अवगत कराने के साथ ही उनका तुरंत निराकरण करने के प्रयास भी किए जा रहे हैं।

यहां शिकायत करें : पीएचई के कंट्रोल रूम नंबर 07342535300

इनका कहना
शहर में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय से गंभीर डेम से अब 6.5 एमसीएफटी औसत पानी प्रतिदिन की खपत का आंकलन किया गया है। गंभीर के अलावा शहर के कुछ क्षेत्रों में साहेबखेड़ी और उण्डासा तालाबों से भी जलप्रदाय किया जा रहा है।
राजीव शुक्ला, उपयंत्री एवं प्रभारी गंभीर डेम पीएचई

Share This Article