उज्जैन : अब तक 384 मिमी बारिश जो पिछले साल से दोगुनी

By AV NEWS

सुबह से रिमझिम बरस रहा सावन, मौसम में घुली ठंडक

उज्जैन। इस बार पिछले साल से दोगुनी से अधिक बारिश हो चुकी है जबकि अभी आधा सीजन शेष है। शुक्रवार को दोपहर तक मौसम खुला रहा। इसके बाद शाम से रात तक हल्की बारिश रात होती रही। वहीं आज भी सुबह ९ बजे से तेज बारिश शुरू हो गई।

एक बार फिर सिस्टम सक्रिय होने से बारिश का दौर शुरू हो गया। सुबह में दो घंटे कभी तेज और कभी हल्की बारिश होती रही। पिछले वर्ष अब तक कुल 172.2 मिमी वर्षा हुई थी। जबकि इस साल 384 मिमी वर्षा हो चुकी है। जिले की सभी तहसीलों में भी पर्याप्त वर्षा हुई है। गंभीर डेम भी आधा भर चुका है। जीवाजी वेधशाला के अनुसार शुक्रवार को रात में 4 मिमी वर्षा हुई। दिन का अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री दर्ज किया गया। बारिश और ठंडी हवा चलने से दिन और रात के तापमान में कमी आई हैं।

गंभीर डेम में आवक थमी, पानी हो रहा कम

पिछले सप्ताह तेज बारिश होने और इंदौर में यशवंत सागर का एक गेट खोले जाने से गंभीर डेम का लेवल तेजी से बढ़ा था। इसके बाद डेम के कैचमेंट एरिया में भी हुई बारिश से लेवल 1040 एमसीएफटी हो गया। दो-तीन दिन से बारिश थमने से डेम में पानी की आवक भी थम गई है और नियमित जलप्रदाय के कारण पानी कम हो रहा है।

गंभीर डेम करीब आधा भर गया है। इसकी कुल क्षमता 2250 एमसीएफटी है। अभी बारिश का आधा सीजन बाकी है और यशवंत सागर भी पूरा भर चुका है। इंदौर में बारिश होने पर वहां के गेट खुलने पर गंभीर डेम भी आवक बढ़ेगी और जल्द भर जाएगा। पिछले साल अगस्त माह के आखिरी में डेम भर पाया था।

Share This Article