उज्जैन-इंदौर में दो दिन अच्छी बारिश के आसार

By AV NEWS

इंदौर/उज्जैन। इंदौर में शनिवार सुबह से रिमझिम, फिर दोपहर को कई क्षेत्रों में रुक-रुककर हुई बारिश के बाद शाम को रिमझिम का सिलसिला भी थम गया। रात को भी कहीं रिमझिम की सूचना नहीं है जबकि मौसम विभाग ने 19 व 20 सितंबर को अच्छी बारिश के आसार बताए हैं।

इधर, बारिश के इस मौसम के लिहाज से भले ही अलग-अलग दौर में सामान्य बारिश हुई हो लेकिन 29 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। अब इंदौर को औसत कोटे (34 इंच) के लिए 5 इंच पानी चाहिए जबकि 11 दिन बाकी हैं। पेयजल की आपूर्ति के लिए उज्जैन में गंभीर डेम में अभी पानी की जरूरत है।

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार इन दिनों अरब सागर व बंगाल की खाड़ी में द्रोणिका बनने से इसका असर गुजरात के साथ मप्र के कुछ हिस्सों में रहेगा। इसके चलते इंदौर, उज्जैन, धार, झाबुआ, खंडवा, खरगोन आदि स्थानों पर दो दिन अच्छी बारिश होगी। इस बार की बारिश से सोयाबीन की बाद की बोवनी की गई। सोयाबीन की नई वैरायटियों की फसलों को अच्छी ग्रोथ मिल गई है। अब अगर बाकी दिन रिमझिम बारिश होकर नमी भी रहती है तो कोई नुकसान नहीं है।

सोयतकलां में निचली बस्तियों में पानी भरा, जनजीवन अस्त-व्यस्त…सोयतकलां। शुक्रवार-शनिवार लगातार हो रही बारिश एवं जिले के सबसे बड़े डैम कुंडालिया डैम के सात गेट खोलने के कारण क्षेत्र की कालीसिंध नदी एवं नगर के समीप कंठाल नदी उफान पर आ गई आ गयी एवं नदी नाले लबालब भरा गये जिसके कारण निचली ली बस्तियों में बाढ़ का पानी घुस गया। पानी भर जाने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया एवं अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। अनुविभागीय अधिकारी सोहन कनाश के निर्देशानुसार मुख्य नपा अधिकारी बाबूसिंह राजपूत ने एनाउंस करवाते हुए माधव चौक एवं निचली बस्तियों को खाली करवाने के निर्देश दिए। नगर परिषद द्वारा अपील की कि अगर किसी को कोई परेशानी हो तो वह राहत शिविर में पहुंचकर ठहर सकता है।

Share This Article