ऑनलाइन टॉस्क का झांसा, 53 लाख की ठगी

By AV NEWS

साफ्टवेयर इंजीनियर सायबर क्राइम का शिकार

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन सायबर क्राइम के शातिर बदमाशों ने साफ्टवेयर इंजीनियर को अपना शिकार बना लिया है। टेलीग्राम पर लिंक भेजकर ऑनलाइन टास्क का झांसा देकर साफ्टवेयर 53 लाख रु. की ठगी कर ली।

सायबर क्राइम के ठगों ने अब सोशल मीडिया टेलीग्राम को ठगी के लिए अपना नया हथियार बनाया है। ऑनलाइन टास्क का झांसा देकर साफ्टवेयर इंजीनियर से 53 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है।

उज्जैन निवासी युवक साफ्टवेयर इंजीनियर के पास 7 अगस्त को मोबाइल पर एक मैसेेज आया था। इसमें ऑनलाइन काम करके रुपये कमाने का मैसेज था। युवक ने अधिक जानकारी देने का मैसेज किया तो एक टेलीग्राम लिंक भेजी गई थी। जिस पर क्लिक कर सब्सक्राइब करने पर उसे 160 रु. मिले थे। इसके बाद कुछ और लिंक भेजकर आनलाइन टास्क पूरे करने पर पांच हजार रुपये देने व बैंक अकाउंट डिटेल देने को कहा गया था। युवक ने रुपये जमा करवा दिए थे। इसके बाद युवक का क्रेडिट स्कोर बढ़ा हुआ बताकर उससे लगातार रुपये जमा करवाए गए।

युवक ने ठगों द्वारा दिए गए बैंक खातों में धीरे-धीरे 53 लाख रुपये जमा कर दिए थे। युवक को बताया गया कि कमिशन सहित उसे 67 लाख रुपये वापस दिए जाएंगे। उसके पहले 12 लाख रुपये इनकम टैक्स के लिए जमा करना है। वह देने पर ही उसकी बकाया राशि लौटाई जाएगी। युवक ने रुपये देने से इंकार कर दिया और खाराकुआं पुलिस व राज्य सायबर सेल को शिकायत की गई है।

जावरा के व्याख्याता को भी ठग चुके

जावरा में सीएम राइज विद्यालय के व्याख्याता सुनील कुमार से भी 9 लाख रुपये ही ठगी हो चुकी है। दो अप्रैल को सुनील को वाट्सएप पर अज्ञात नंबर से मैसेज आया था। पार्ट टाइम जाब कर रोजाना 150 रुपये से दस हजार रुपये कमाने का लालच दिया था। इसके लिए मात्र यूट्यूब पर वीडियो लाइक करने थे। अधिक कमाई का लालच देकर ठग ने करीब 9.30 लाख रुपये ट्रांसफर करवा लिए थे।

मकान व जेवर गिरवी रखकर लोन लिया

युवक ने ठगों को रुपये जमा करने के लिए मकान व सोने के जेवरात गिरवी रखकर लोन लिया और अपने परिचितों से लाखों रुपये कर्ज भी ले लिया। अब भी उससे इनकम टैक्स के नाम पर 12 लाख रुपये जमा करवाने को कहा जा रहा है। जिसके बाद युवक ने खाराकुआं पुलिस व राज्य सायबर सेल से शिकायत की है।

यह रखें सावधानी:

राज्य सायबर सेल ने कहा है कि टेलीग्राम एप पर सायबर ठग सक्रिय हैं, जो इन तरीकों से लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर किसी भी अनजान प्रोफाइल,ग्रुप या चैनल से नहीं जुड़ें, ना ही किसी दिए गए लिंक पर क्लिक करें। क्रिप्टो करंसी निवेश पर अधिक लाभ, शॉपिंग या जॉब ऑफर्स के लालच में फीस, रजिस्ट्रेशन, एडवांस ट्रेडिंग मनी आदि के नाम पर किसी खाते में पैसे जमा न करें।

Share This Article