कूलर का पानी खाली नहीं किया हो तो कर लें, डेंगू दे रहा दस्तक…

By AV NEWS

बुखार/कमजोरी होने पर तुरंत पहुंचे शासकीय अस्पताल

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन शीत ऋतु आ गई है, सुबह और रात को ठण्डक महसूस हो रही है। लेकिन दोपहर में तेज गर्मी के चलते घरों में पंखे,कूलर अभी भी चल रहे हैं। डॉक्टर की राय है कि यदि कूलर का पानी खाली नहीं किया हो तो कर लें। गमलों में,अन्य खुली जगह पर बने गड्ढों आदि में पानी जमा हो तो हटा दें। ये डेंगू के लिए सुरक्षित स्थान हैं। डेंगू इन दिनों खासकर ग्रामीण अंचलों में जमकर पैर पसार रहा है।

शासकीय चिकित्सक डॉ.संजीव कुमरावत, नागदा और डॉ.जयवधर्नन वर्मा, महिदपुर के अनुसार ग्रामीण अंचलों में डेंगू रोग तेजी से फेल रहा है। व्यक्ति बुखार आने पर इसे हल्के से लेता है या फिर किसी से पूछकर कोई टेबलेट खा लेता है। अधिक बीमार होने पर डॉक्टर के पास पहुंचता है। चूंकि वह पहले से ही गोलियां खा चुका रहता है। इसलिए टेस्ट करवाने कोई भी बीमारी ट्रेस नहीं होती है। एक बार चपेट में आने पर 8 से 10 दिन तक बुखार,हाथ पैरों में जकडऩ,भूख नहीं लगना,कमजोरी आना आदि आ रहे हैं। ऐसे में उपचार डेंगू, वायरल फीवर आदि के उपचार पद्धति अनुसार दिया जा रहा है। कुछ मरीज गंभीर भी हो रहे हैं।

शासकीय अस्पताल में उपचार नि:शुल्क

दोनों चिकित्सकों का कहना है कि ऐसे कोई भी लक्षण होने पर मरीज तुरंत शाकीय अस्पताल/स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। यहां नि:शुल्क जांच एवं उपचार होगा। दवाई भी नि:शुल्क दी जाती है। उन्होने बताया कि इस रोग में सावधानी रखना तथा उपचार लेना आवश्यक है,वरना कभी कभी गंभीर परिणाम हो जाते हैं।

डेंगू को जानना ही डेंगू पर जीत है….

डॉ. कुमरावत और डॉ. वर्मा के अनुसार डेंगू को जाना ही डेंगू पर जीत है। यह एक वायरल फीवर है जो फ्लेविवाइरिडी वायरस फैमिली के वायरस से होता है। यह एडिस एजिप्टी नामक मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर दिन के समय काटता है और इसके शरीर पर चीते जैसी धारियां होती है। डेंगू मच्छर साफ और ठहरे हुए पानी में यानि घर में गमलों,वाश एरिया,कूलर,शावर, फाउंटेन में,छत पर पड़े अटाले में जमा दें।

बचाव के लिए घर में ऐसी किसी भी जगह पानी इक_ा न होने दें। कूलर का उपयोग न हो रहा हो तो खाली कर धूप में रखें,छत के अटाले की सफाई करें। डेंगू पीडि़त मरीज को मच्छर दानी में रखे ताकि संक्रमण से बचाव हो सके। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें। डेंगू टेस्ट के लिए भारत सरकार सिर्फ एलिजा टेस्ट को ही प्रामाणिक मानती है। मच्छर काटने के लगभग 5 दिन बाद बुखार आता है। बुखार के 5 दिन के अंदर डेंगू एंटीजन पाजि़टिव आता है, 5 दिन बाद एंटीबाडी हो जाती है।

Share This Article